स्वागतम्
11 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

11 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 11 अप्रैल 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

सूडान में तख्ता पलट –

सूडान में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद सेना ने आज वहां के राष्ट्रपति उमर अल बशीर को पद से हटा दिया। रक्षा मंत्री इब्ने औबे ने इसकी पुष्टि की। उमर अल बशीर भी 1989 में इसी तरह तख्ता पलट करके सरकार में आये थे।

स्वीडन, नाइजीरिया व तिब्बत ने मेघालय में किया मतदान –

यह बात सुनने में बड़ी अजीब लगती है परन्तु पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में ऐसा हुआ है। दरअसल आज हुए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में मेघालय में थाईलैंड, तिब्बत, स्वीडन व इटली नाम के व्यक्तियों ने वोट डाले। बांग्लादेश की सीमा पे बसे कुछ गाँवों में लोगो के ऐसे ही अजीब नाम रखे जाते हैं। ये नाम अन्य देशों के नाम पर होते हैं।

न्यूजीलैंड में हथियार संबंधी नया कानून संसद से पास –

न्यूजीलैंड की संसद ने घातक हथियार रखने संबंधी एक नया कानून पास किया है। यह फैसला बीते दिनों हुए क्राइस्ट चर्च हमले के कारण लिया गया। इसके तहत अब वहां के नागरिकों को असाल्ट राइफल जैसे हथियार व अन्य उच्च क्षमता वाले मैगनीजो वाले हथियार रखने पर पाबन्दी लगा दी है।

इसे भी पढ़ें...  समसामयिक प्रश्नोत्तरी/समाचार (Current Affairs Quiz) जुलाई-2017

विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर –

भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर बन गयी हैं। महिला वनडे रैंकिंग में पिछले वर्ष शीर्ष पर रहने वाली भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना को ICC ने पिछले साल क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के ख़िताब से भी नवाजा था। इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ वार्मस्ली पार्क में खेला था।

मंगल पर जीवन के सबूत मिलने का हंगरी के शोधकर्ताओं का दावा –

हंगरी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्हें मंगल पर जीवन के साक्ष्य मिले हैं। उन्होंने यह दावा मंगल के उल्का पिंड में मिले जीवाणुओं के साक्ष्य के आधार पर किया है। शोधकर्ताओं को यह उल्का पिण्ड सन् 1977-78 ईo में अंटार्कटिका की अल्लन पहाड़ियों पे मिला था।

इजराइल में दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए AI चश्मे का प्रयोग –

9 अप्रैल को इजराइल में हुए चुनाव में दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए एआई चश्मे का इस्तेमाल किया गया।

श्रीलंका में खुला चीन की मदद से बना रेलवे ट्रैक –

26.75 किमी लम्बा यह यह रेलवे ट्रैक श्रीलंका के मातारा और बेलियत्ता शहर के बीच शुरू किया गया है। यह श्रीलंका का सबसे अधिक गति (120km/hr) वाला रेलवे ट्रैक है।

आस्ट्रेलिया ने शुरू की पहली ड्रोन डिलीवरी सेवा –

ड्रोन से डिलीवरी सेवा शुरू करने वाला आस्ट्रेलिया विश्व का पहला देश बन गया है। इसकी सहायता से खाने व अन्य सामन की डिलीवरी की जा सकती है। इस सेवा को शुरू करने से सम होगी और ट्रैफिक व प्रदूषण की समस्या से निजात मिलेगी।

इसे भी पढ़ें...  22 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे मोबाइल नम्बर 8410242335 पर WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 51 बार, 3 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline