12 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

12 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 12 सितंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन –

हाल ही में नई दिल्ली में संघाई सहयोग संगठन मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ। इस सम्मेलन में 40 देशी और 27 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल हुए। इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा संबोधित किया गया।

गुजरात के बाद उत्तराखंड ने भी घटाया ट्रैफिक जुर्माना –

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम – 2019 के तहत लगाए गए भारी जुर्माने से देश में आम जनता को हो रही परेशानी के चलते अब राज्य सरकारें भी इसमें कटौती करने लगी हैं। हाल ही में गुजरात ने इसमें कटौती की थी, इसके बाद अब उत्तराखंड ने भी इसमें कटौता करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने इसे राज्य में खत्म कर दिया है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस जुर्माने की राशि पर पुनः विचार करने को कहा है। साथ ही दिल्ली की भाजपा इकाई ने भी केंद्र सरकार को इस पर विचार करने के लिए पत्र लिखा है।

इसे भी पढ़ें...  17 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

दिल्ली में सरकारी अस्पतालों से वीआईपी रूम हटाए जाएंगे –

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत राज्य के अस्पतालों में लगभग 14 हजार बेड बढ़ाने का जिक्र किया है। साथ ही राज्य मेें छह माह के अंदर तीन नए अस्पताल बनकर तैयार होंगे। इसके साथ ही केजरीवाल नें राज्य के अस्पतालों से वीआईपी मरीजों को वीआईपी वार्ड की सुविधा बंद करने की भी बात कही है। अब राज्य में सभी को एक जैसी सुविधा प्राप्त होगी।

ब्रिटेन ने की नई पोस्ट स्टडी वर्क वीजा पालिसी की घोषणा –

हाल ही में ब्रिटेन की सरकार से वहां नई पोस्ट स्टडी वर्क वीजा पालिसी की घोषणा की है। इसके तहत वहां पर लोग अब डिग्री लेने के बाद दो साल तक नौकरी कर सकेंगे या काम तलाश सकेंगे। अब तक यह अवधि सिर्फ चार माह ही थी। यह नियम अगले साल से सभी विदेशी छात्रों पर लागू होगा।

स्वच्छता ही सेवा – 2019

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में मथुरा से स्वच्छता ही सेवा-2019 अभियान की शुरुवात की है। इस अभियान का विषय ‘प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन’ है। इसका आयोजन 11 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच किया जाना है।

मैरीकॉम –

हाल ही में केंद्रीय ग्रह मंत्रालय ने मैरी कॉम को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किये जाने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें...  दैनिक समसामयिकी 2 जुलाई 2020 (Daily Current Affairs)

झारखंड विधानसभा भवन –

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड राज्य के नए विधानसभा भवन का उद्घाटन किया है।

बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी –

हाल ही में इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी का 83 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया।

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं। धन्यवाद!

उपन्यास खरीदें

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए  सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 57 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...