स्वागतम्
14 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

14 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 14 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

अमेरिका ने 12 विदेशी कंपनियों को ‘एंटिटी सूची’ में शामिल किया –

इसमें चीन, पाकिस्तान समेत कुल 12 देशों की कंपनियों को शामिल किया गया है। ‘एंटिटी सूची’ भारत में भी भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जारी की जाती है। भारतीय मानक ब्यूरो अपने देश की सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के विरुद्ध काम करने वाली कंपनियों, संगठन और व्यक्तियों को इस लिस्ट में शामिल करता है।

जेट एयरवेज के CFO अमित अग्रवाल ने दिया इस्तीफ़ा –

आर्थिक संकटों से जूझ रही विमान कंपनी जेट एयरवेज के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित अग्रवाल ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। कंपनी के अनुसार इन्होंने अपने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफ़ा दिया है।

श्रीलंका सरकार ने NTJ और इस्लामिक चरमपंथियों पर लगाया प्रतिबन्ध –

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही वहां के हालात नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। हमले के बाद से ही सरकार तीन इस्लामिक समूहों पर प्रतिबन्ध लगा चुकी है। ये संगठन हैं – नेशनल तौहीद जमात (NTJ), जमाते मिलायते इब्राहिम, विलायत अस सेयलानी।

इसे भी पढ़ें...  7 जून 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

सिकुड़ता जा रहा है चन्द्रमा –

हाल ही में NASA ने एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया है कि चन्द्रमा लगातार सिकुड़ता जा रहा है। नासा ने यह जानकारी अपने लूनर रीकानिसेंस ऑर्बिटर के माध्यम से ली गयी तस्वीरों के अध्ययन के बाद दी।

विराट बेस्ट बैट्समैन एंड क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर –

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सिएट क्रिकेट रेटिंग (CCR) इंटरनेशनल अवार्ड 2019 के साल के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और क्रिकेटर के रूप में चुना गया। इसके अतिरिक्त जसप्रीत बुमराह को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाज के रूप में चुना गया।

DRDO ने किया ‘अभ्यास’ ड्रोन का सफल परीक्षण –

DRDO ने ओडिशा के के चांदीपुर में इस ड्रोन का परीक्षण किया। यह ड्रोन एक छोटे से टरबाइन इंजन पर कार्य करता है। इसे सन् 2012 में पहली बार लांच किया गया था।

8 मई से 14 मई तक की समसामयिकी पर आधारित प्रश्नोत्तरी को हल करें –

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे लिए WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 71 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline