स्वागतम्
15 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

15 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 15 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट-

आज भारत ने अपना 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया –

आज पूरे देश में 73 वां स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरु होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम-

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल घोषणा की है कि छात्रों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में देशभक्ति का पाठ्यक्रम शुरु किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम साल 2020 से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरु किया जाएगा।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वी.बी. चंद्रशेखर का निधन-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज चंद्रशेखर का आज 15 अगस्त को 57 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। इन्होंने साल 1988 से 1990 के बीच कुल सात वनडे मैच खेले।

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा का निधन-

आज 15 अगस्त को विद्या सिन्हा का निधन 71 वर्ष की अवस्था में हो गया। इनका जन्म 15 नवंबर 1947 को मुंबई में हुआ था। इन्होंने 18 वर्ष की अवस्था ने मॉडलिंग की शुरुवात की।

एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने विराट कोहली-

विराट कोेहली ने सन् 2008 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया इसके बाद उन्होने साल 2010 में टेस्ट तथा टी-20 में पदार्पण किया। विराट अब किसी एक दशक में 20,000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। ये रन इन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर बनाए हैं।

इसे भी पढ़ें...  18 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

कुश्ती की जूनियर चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बने दीपक पूनिया –

दीपक पूनिया ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया है। इन्होंने कल 14 अगस्त को गोल्ड मेडल जीतकर यह कीर्तिमान स्थापित किया। इन्होने 86 किलो ग्राम भार वर्ग में रूस के एलिक सेवुजुकोव को हराकर यह जीत अपने नाम की। दीपक ने साल 2018 में इसी टूर्नामेंट में रजत पदक अपने नाम किया था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया आरक्षण का कोटा –

छत्तीसगढ़ सरकार ने 15 अगस्त के मौके पर अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत, एससी के लिए 12 से बढ़ाकर 13 प्रतिशत औऱ एसटी हेतु 32 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की। इस प्रकार छत्तीसगढ़ में आरक्षण की कुल सीमा 72 प्रतिशत हो गई है।

छत्तीसगढ़ में एक नए जिले की घोषणा –

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में एक ऩए जिले को बनाए जाने की घोषणा की है। यह जिला बिलासपुर से काट कर बनाया जाएगा। इसका नाम गौरेला-पेंड्रा-मारवाही होगा। इसके बनने के बाद छत्तीसगढ़ में जिलों की कुल संख्या 28 हो जाएगी।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें...  1 दिसंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 61 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu