स्वागतम्
18 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

18 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 18 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

विश्व दूर संचार और सूचना समाज दिवस –

विश्व भर में वर्ल्ड टेलीकम्युनेक्शन एंड इन्फॉर्मेंशन सोसाइटी डे प्रति वर्ष 17 मई को मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य इंटरनेट व इंटरनेट प्रौद्योगिकी से विश्व को अवगत कराना है। इस वर्ष इस दिवस की थीम थीम ‘Bridging the standardization gap’ अर्थात ‘मानकीकरण की खाई को भरना’ है।

भारतीय नौसेना ने MRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण –

भारतीय नौसेना द्वारा 17 मई को मध्यम दूरी की जमीन से वायु में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया गया। यह परीक्षण भारतीय नौसेना द्वारा कोच्चि और चेन्नई पोतों से पश्चिमी तट पर किया गया। यह परीक्षण भारतीय नौसेना, DRDO और इजराइली एरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस मिसाइल की मारक क्षमता 70 किमी है। यह मिसाल सटीक निशाना लगाने में सक्षम है और लड़ाकू विमान को भी मार गिरा सकती है। वर्तमान में यह मिसाइल सिर्फ UNO के 5 स्थाई सदस्य देशों के पास ही है।

मिलिट्री नर्सिंग स्टाफ को मिला एक्स-सर्विसमैन का दर्जा –

रक्षा मंत्रालय ने अब मिलिट्री नर्सिंग स्टाफ को भी एक्स सर्विसमैन का दर्जा देने को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय द्वारा चीफ ऑफ़ स्टाफ कमिटी की मीटिंग में चर्चा और सैद्धांतिक सहमति के बाद यह निर्णय लिया गया।

इसे भी पढ़ें...  28 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

ब्रिटेन ने पास किया नया आर्म्स एक्ट –

धारदार हथियारों से बढ़ती घटनाओं को मध्यनजर रखते हुए ब्रिटेन ने एक नया हथियार कानून पास किया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की शाही मंजूरी के बाद इस कानून को संसद से भी पास कर दिया गया। इस नए कानून के तहत वहाँ सिखों को कृपाण रखने का अधिकार दिया गया है। साथ ही धार्मिक उद्देश्य से इसके आदान प्रदान की भी अनुमति होगी। नए कानून में भी सिखों की धार्मिक भावना को ध्यान में रखने के लिए सिख समुदाय बेहद खुश है।

आस्ट्रेलिया सामान्य निर्वाचन –

आस्ट्रेलिया में शनिवार को सामान्य निर्वाचन के बाद आये एग्जिट पोल में वर्तमान PM स्कॉट मॉरिसन की पार्टी के जीतने की आशंका व्यक्त की गयी है। आस्ट्रेलिया की प्रतिनिधि सभा में कुल 151 सदस्य हैं।

आस्ट्रेलिया में सन् 1924 से है अनिवार्य मतदान का प्रावधान –

आस्ट्रेलिया में 18 वर्ष से आधी आयु के सभी युवाओं को मतदान करना अनिवार्य है। यदि वहां कोई वोट नहीं करता है तो सरकार उससे जबाव मांगती है। नागरिक द्वारा संतोषजनक जवाब न दिए जाने पर उस पर आर्थिक जुर्माना भी लगाया जाता है। आस्ट्रेलिया में पहली बार सन् 1924 में अनिवार्य मतदान का प्रावधान किया गया। यही वजह है की वहां वोटिंग का प्रतिशत 91% से नीचे नहीं आता।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 28 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline