स्वागतम्
19 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

19 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 19 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

WHO ने डिमेंशिया की रोकथाम हेतु जारी किये नए दिशा निर्देश –

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डिमेंशिया के खतरे को कम करने हेतु नये दिशा निर्देश जारी किये हैं। इसमें मुख्यतः स्मोकिंग न करने, शराब से दूर रहने और नियमित व्यायाम करने संबंधी बात कही गयी है। WHO के अनुसार आने वाले अगले तीस वर्षों में डिमेंशिया के मरीजों में 30% की वृद्धि होने की संभावना है।

अरब लीग की इमरजेंसी बैठक –

खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव से परेशान सऊदी अरब ने लीग की आपातकालीन बैठक बुलाई है। इसमें खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव को कम करने हेतु चर्चा की जाएगी। इसके लिए क्षेत्रीय खाड़ी सहयोग परिषद् और अरब लीग की तात्कालिक बैठक बुलाई गयी है। यह तनाव अमेरिका द्वारा ईरान के कथित खतरों पर एक विमानवाहक पोत और बमवर्षक विमान की तैनाती के बाद उत्पन्न हुआ है।

समुद्री कचरे से परेशान ऑस्ट्रेलिया –

प्लास्टिक कचरा आज विश्व भर में समस्या का सबब बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया में समुद्री तट पर 10 लाख जूते और लगभग 70 हजार टूथ ब्रश का कचरे का ढेर देखने को मिला है। इसके अतिरिक्त इसके कोकोस द्वीप में हिन्द महासागर के किनारे करीब 414 मिलियन प्लास्टिक कचरे के टुकड़े प्राप्त हुए हैं।

इसे भी पढ़ें...  30 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

अमेरिकी वायुसेना ने आतंकी समझ अपने ही लोगों पर बरसाए बम –

अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में अमेरिकी वायु सेना से भारी चूक हो गयी। यहाँ पर अफगानी पुलिस तालिबानी आतंकियों से लड़ाई करने पहुंची। दोनों पक्षों में हुई मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने अमेरिकी वायुसेना से मदद मांगी। पुलिस की मदद के लिए आयी अमेरिकी वायुसेना ने अफगानी पुलिस को ही आतंकी समझ उन पर बम बरसा दिए। इस हमले में कुल 17 अफगानी पुलिसकर्मी मारे गए और 14 गंभीर रूप से घायल हो गए।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे लिए WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 53 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline