स्वागतम्
2 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

2 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 2 अप्रैल 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

2018 में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी बनी सऊदी अरैमको –

यह विश्व की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है। इस कंपनी ने पहली बार अपने मुनाफे की घोषणा की है। कंपनी ने सन् 2018 में 111 अरब डॉलर (7.66 लाख करोड़ रूपये) का मुनाफा कमाया। इसका मुनाफा एप्पल जैसी विश्व प्रसिद्ध कंपनी से भी 46 % अधिक है। यह कंपनी सऊदी सरकार के मुनाफे का प्रमुख स्त्रोत है। सरकार की कुल आय का लगभग 50 % इसी से प्राप्त होता है। इस कंपनी को आज से पहले बहुत ही कम देशों के आम लोग जानते थे। इसकी वजह है कि यह कंपनी किसी स्टॉक एक्सचेंज मार्केट में रजिस्टर्ड नहीं है।

वेनेजुएला में भारी बिजली संकट के बाद राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने इसके संरक्षण की घोषणा की –

वेनेजुएला में राजनीतिक अस्थिरता के चलते कुछ महीनो से बिजली का भारी संकट आ गया है। जिसकी कमी के चलते मोटर, पंप इत्यादि उपकरण ठप्प पड़े हैं। जिससे जनता में पानी तक की भारी किल्लत हो गयी है। वेनेजुएला एक तेल संपन्न देश है और यह विश्व के बड़े तेल उत्पादकों में से एक है। अब आलम ये है कि वहाँ तेल सस्ता होता जा रहा है और पानी महंगा। देश के 85 % से अधिक क्षेत्र में बिजली की समस्या है। जिसके चलते स्कूल, अस्पताल, कारखाने व दफ्तर इत्यादि सभी ठप पड़े हैं।

इसे भी पढ़ें...  समसामयिक प्रश्नोत्तरी/समाचार (Current Affairs Quiz) जून-2017

रूस की चौथी सबसे अमीर महिला और S7 एयरलाइंस की को-ऑनर नतालिया फिलेवा की प्लेन क्रैश में मौत –

यह हादसा एजेलवाश शहर (दक्षिण जर्मनी) के ऊपर हुआ। ये 6 सीटों वाले एक प्लेन से अपने बीमार पिता को फ़्रांस से जर्मनी इलाज के लिए ले जा रही थीं। हादसे में इनके साथ इनके पिता और एक पायलेट की भी मृत्यु हो गयी। रुसी एविएशन इंडस्ट्री में फिलेवा को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता था। S7 (साइबेरिया एयरलाइंस) रूस की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन है। एरोफ्लोट रूस की सबसे बड़ी एयरलाइंस है।

चीन ने न्यू जनरेशन के डाटा सेटेलाइट का सफल परीक्षण किया –

इस राकेट को चीन एयरो स्पेस साइंस एन्ड टेकनोलॉजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया है। चीन ने अपना पहला डाटा रिले उपग्रह 2008 में लांच किया था।

UAE ने विश्व का सबसे महंगा इत्र बनाने का दावा किया –

आज संयुक्त अरब अमीरात ने विश्व का सबसे महंगा इत्र बनाने का दावा किया है। इसके तीन लीटर इत्र की कीमत 8.93 करोड़ रूपये बताई गयी है।

आज 2 अप्रैल 2019 को विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस मनाया गया

आज ही के दिन भारत ने दूसरी बार क्रिकेट विश्वकप जीता था –

आज ही के दिन 2 अप्रैल 2011 को भारतीय टीम ने 28 साल बाद दूसरी बार क्रिकेट विश्व कप जीत कर इतिहास रचा था। इससे पूर्व सन् 1983 में कपिलदेव की कप्तानी में भारत ने पहली बार क्रिकेट विश्वकप जीता था।

इसे भी पढ़ें...  1 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

3 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी के लिए यहाँ पर click करें

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे मोबाइल नम्बर 8410242335 पर WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 47 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu