स्वागतम्
20 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

20 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 20 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट-

जलवायु परिवर्तन के चलते आइसलैंड ने खोया एक ग्लेशियर –

जलवायु परिवर्तन के चलते आज विश्व के सभी ग्लेशियरों पर भारी संकट मंडरा रहा है, इसी बीच आइसलैंड के एक ग्लेशियर ने अपनी पहचान आज खो दी है। ‘ओकजोकुल’ नामक इस ग्लेशियर ने आज जलवायु परिवर्तन के चलते अपना अस्तित्व खो दिया है। यह पहला ग्लेशियर है जो जलवायु परिवर्तन के कारण समाप्त हो गया है। हाल ही में आइसलैंड ने ओकजोकुल से ग्लेशियर का दर्जा बापस ले लिया है।

मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित –

कल 19 अगस्त को राज्यसभा की सीट के लिए हुए उपचुनाव में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को निर्विरोध चुन लिया गया है। देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा ने अपना कोई उम्मीदवार मनमोहन सिंह के विरुद्ध नहीं उतारा।

बांग्लादेश पहुंचे भारत के विदेशमंत्री –

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने हेतु कल बांग्लादेश पहुंचे। इससे पूर्व बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमान ने 7-8 अगस्त को नई दिल्ली में भारत के गृह मंत्री अमित शाह से द्विपक्षीय रिश्तों पर बात की थी।

इसे भी पढ़ें...  3 सितंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

केंद्र सरकार ने तय की अर्द्ध सैनिक बलों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा –

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जनवरी 2019 में केंद्र सरकार से कहा था कि वह सभी रैंक के लिए सेवानिवृत्ति की आयु सीमा निर्धारित करे।

विश्व का सबसे बड़ा सल्फर डाई ऑक्साइड उत्सर्जनकर्ता देश बना भारत –

ग्रीनपीस द्वारा जारी नासा के आँकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि मानवजनित सल्फर डाई ऑक्साइड उत्सर्जन के हॉट्स्पॉट भारत में 15 प्रतिशत अधिक हैं। सल्फर डाईऑक्साइड का पता ओर्जोन मॉनिटरिंग इंस्ट्रूमेंट उपग्रह द्वारा लगाया गया है।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 39 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline