20 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

20 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 20 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

इसरो अगले 10 वर्ष में सात वैज्ञानिक मिशन लांच करेगा –

इसरो (ISRO) ने इस बार अगले 10 वर्षों में कुल सात वैज्ञानिक मिशन लांच करने की योजना बनाई है। इन मिशन में शुक्र गृह के लिए सन् 2023 में जाने वाला मिशन भी शामिल है।

आस्ट्रेलिया के वर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने किया जीत का ऐलान –

हाल ही में आस्ट्रेलिया में हुए आम चुनावों में वहां के वर्तमान PM ने अपनी जीत की घोषणा की है। यह चुनाव मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लड़ा गया। इस बार वहां के लोगो ने देश का 31वां PM चुनने के लिए मतदान किया।

राफेल नडाल ने जीता इटालियन ओपन का ख़िताब –

स्पेन के बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने नौवीं बार इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने विश्व रैंकिंग के नंबर.1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को हराकर यह खिताब अपने नाम किया।

आयात शुल्क पर अमेरिका ने कनाडा व मेक्सिको से किया समझौता –

अमेरिका ने यह समझौता एल्युमिनियम और स्टील पर आयात शुल्क बढ़ाने के मामले में किया है। इसके तहत अमेरिका अब कनाडा और मेक्सिको से आयातित स्टील व एल्युमिनियम पर आयात शुल्क न तो लगाएगा और न ही बढ़ाएगा। इस करार के तहत तीनों देश इस तरह के आयात पर न तो शुल्क बढ़ाएंगे और न ही कोई नया शुल्क लगाएंगे। पहले यह समस्या अमेरिका द्वारा स्टील उत्पादों पर 25% और एल्युमिनीयम उत्पादों पर 10% आयात शुल्क लगा देने के कारण उत्पन्न हुयी थी।

इसे भी पढ़ें...  दैनिक समसामयिकी 9 फरवरी 2020 (Daily Current Affairs)

सिम्बेक्स – 2019 समुद्री युद्धाभ्यास –

भारत और सिंगापुर की सेनाओं के बीच ‘सिम्बेक्स – 2019’ संयुक्त सैन्याभ्यास की शुरुवात हो चुकी है। इस बार का यह आयोजन इसका 26वां संस्करण है। इसका आयोजन 16 से 22 मई के बीच किया जाना है।

नंदन नीलेकणि पैनल की रिपोर्ट –

इन्फ़ोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया को सौंप दी है। यह रिपोर्ट डिजिटल भुगतान से संबंधित है। इस समिति का गठन इसी वर्ष 08 जनवरी को किया गया था। इस समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 90 दिन का समय दिया गया था।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए  सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 157 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...