You are currently viewing 22 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

22 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 22 अक्टूबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे –

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ( एनसीआरबी ) के अनुसार भारत में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। रिपोर्ट के अनुसार इन मामलों में लगभग 28 प्रतिशत मामले महिला के पति या उनके परिवार जनों के विरुद्ध दर्ज किए गए।

दो से अधिक बच्चे वालों को असम राज्य सरकार नहीं देगी सरकारी नौकरी –

हाल ही में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवल ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह कहा कि छोटे परिवार के मानक के अनुसार 1 जनवरी 2021 के बाद से दो से अधिक बच्चे वालों को राज्य सरकार की तरफ से नौकरी नहीं दी जाएगी। साथ ही अन्य सरकारी योजनाओं से भी वंचित किया जाएगा। वे लोग पंचायत, स्वायत्त परिषद औऱ नगर निकाय चुनावों में भी उम्मीदवारी पेश करने के लिए अयोग्य माने जाएंगे। कैबिनेट स्तर की बैठक में ‘ भूमि ‘ नीति को मंजूरी प्रदान की गई। इसके तहत भूमिहीन लोगों को तीन बीघा कृषि भूमि औऱ घर बनाने के लिए आधा बीघा जमीन दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें...  दैनिक समसामयिकी 19 अगस्त 2020 (Daily Current Affairs)

डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति –

हाल ही में संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने देश की राजधानी नई दिल्ली में सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र के ई – पोर्टल डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति ( सीसीआरटी ) की शुरुवात की। इसके साथ ही सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की भी शुरुवात की। इसके बाद देश भर की स्कूली संस्थाओं की कक्षाओं में डिजिटल संवाद के माध्यम के जरिए सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार में सहायता होगी। इस पहल के लिए सीसीआरटी ने एक एनजीओ रूट्स टू रूट्स के साथ समझौता भी किया है।

स्वदेशी सैन्य उपकरण खरीदने को रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी –

हाल ही में केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों को 3300 करोड़ रुपयों के रक्षा उपकरण खरीदने को मंजूरी प्रदान कर दी है। रक्षा खरीद परिषद की एक बैठक में यह फैसला लिया गया। इस मंजूरी में देश में निर्मित टैंकरोधी निर्देशित मिसाइलें भी शामिल हैं।

पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की –

हाल ही में पाकिस्तान ने भारत को बिना नोटिस दिए ही भारत से डाक मेल सेवा को बंद कर दिया है। इसकी पुष्टि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने की।

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 202 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...