23 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

23 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 23 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

लोकसभा चुनाव 2019 – 542 सीटों पर वोटों की गिनती आज –

2019 में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना आज सुबह 8:00 बजे प्रारंभ हो गयी। इसके आंकड़ें कल विस्तृत रूप से प्रस्तुत किये जायेंगे।

भावना कंठ बनी पहली महिला ऑपरेशन फाइटर पायलट –

आज 23 मई को भारतीय वायुसेना की लेफ्टिनेंट भावना कंठ पहली ऑपरेशन फाइटर पायलेट बन गयी हैं। इन्होने आज अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है। अर्थात अब वे किसी भी हवाई युद्ध में हिस्सा ले सकती हैं। ये भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाली महिलाओं के पहले बैच में से एक हैं। वर्तमान में वे राजस्थान में पाकिस्तानी बॉर्डर पर तैनात हैं। भारतीय वायुसेना में अभी कुल 94 महिला पायलेट हैं। परन्तु वे फाइटर प्लेन नहीं उड़ा सकतीं, बल्कि इन्हे सिर्फ हेलीकॉप्टर और परिवहन एयरक्राफ्ट पर ही तैनात किया जाता है।

IAF ने ब्रह्मोस के नए संस्करण का किया परीक्षण –

कल 22 मई को भारतीय वायुसेना ने SU-30 MKI लड़ाकू विमान द्वारा वायु से सतह पर मार करने वाली मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। यह इस सुपर सोनिक क्रूज ब्रह्मोस मिसाइल का नया संस्करण है।

इसे भी पढ़ें...  29 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

OYO बना चीन का दूसरा सबसे बड़ा होटल ग्रुप –

OYO ने चीन के मार्केट में मात्र डेढ़ वर्ष पहले ही प्रवेश किया है। इतनी जल्दी यह चीन का दूसरा सबसे बड़ा होटल समूह बन गया है।

बैडमिंटन का सुदीरमन कप –

चीन से 5.0 से हारकर भारत सुदीरमन कप से बाहर हो गया है। ध्यातव्य है कि चीन सुदीरमन कप का 10 बार चैम्पियन रह चुका है।

सोनी कई देशों में बंद करेगा अपने स्मार्टफोन की बिक्री –

टेक्नोलॉजी की दिग्गज जापानी कंपनी भारत समेत कई देशों में अपने स्मार्टफोन की बिक्री को बंद करने जा रहा है। कंपनी फिलहाल जापान, ताइवान, यूरोप, हांगकांग में अपने व्यापार पर फोकस करना चाहती है। कंपनी अब भारत में कोई भी नया स्मार्टफोन लांच नहीं करेगी। कंपनी ने यह फैसला मोबाइल पोर्टफोलियो में हो रहे लगातार नुक्सान के चलते लिया है।

सुनीता लाकरा ने पूरे किये 150 अंतर्राष्ट्रीय मैच –

भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ हुए एक श्रंखला मैच के दौरान अपने 150 अंतर्राष्ट्रीय मैच पूरे कर लिए। मूल रूप से ओडिशा की रहने वाली इस खिलाड़ी ने सन् 2009 में हॉकी में कदम रखा था।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए  सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें...  दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 1 (Daily Current Affairs)

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 117 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...