24 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

24 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 24 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

मलेशिया के पूर्व सुल्तान की मृत्यु –

मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान मुहम्मद शाह का 22 मई को 88 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। वे मध्य पहांग राज्य के 5वे सुल्तान थे। इन्हें सन् 1974 में पहांग राज्य का 5 वां सुल्तान चुना गया था। इन्होंने फुटबॉल के विकास के लिए अथक प्रयास किये थे। इन्होंने अपने ख़राब स्वास्थ्य के चलते अपने बेटे सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद के पक्ष में गद्दी छोड़ दी थी। ध्यातव्य है कि मलेशिया का बादशाह वहाँ में संवैधानिक शासक के रूप में कार्य करता है।

श्रीलंका में एक माह और बढ़ा आपातकाल –

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने आपातकाल की समय-सीमा को एक माह और बढ़ा दिया है। ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेबार बम धमाकों के बाद से ही वहां सुरक्षा व्यवस्था काफी तनावग्रस्त है।

फीफा विश्वकप – 2022

फीफा द्वारा इस बार 48 देशों की टीमों को शामिल करने के प्रस्ताव को रद्द कर दिया गया है। इस बार 2022 में क़तर में होने जा रहे फीफा विश्वकप में भी कुल 32 देश ही हिस्सा ले पाएंगे।

इसे भी पढ़ें...  दैनिक समसामयिकी 14 सितंबर 2020 (Daily Current Affairs)

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी –

अमेरिकी राज्य वाशिंगटन विश्व का पहला राज्य बन गया है जिसने मानव शरीर से खाद बनाने की मंजूरी दे दी है। मई 2020 में यह नियम लागू हो जायेगा। इसके तहत किसी को मृत्यु के बाद अपने शरीर को कम्पोस्ट के लिए देने का विकल्प होगा। इस बिल का उद्देश्य अंतिम संस्कार के कारण होने वाले कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का पद से इस्तीफ़ा –

लोकसभा चुनाव 2019 के साथ आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए थे। इसमें नायडू की पार्टी तेलगुदेशम को पराजय झेलनी पड़ी। इसके बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कल 23 मई को पद से इस्तीफ़ा दे दिया। इन्होंने अपनी हार स्वीकार कर, राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया। ‘YSR कांग्रेस पार्टी‘ ने वहां की विधानसभा की कुल 175 सीटों में से 149 पर जीत हासिल की। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सबसे लम्बे कार्यकाल का रिकॉर्ड इनके नाम है। इनके बाद कांग्रेस के Y. S. जगनमोहन रेड्डी अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। जगनमोहन का जन्म 21 दिसंबर 1972 को आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में हुआ था।

प्रायोजित

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दें अर्थात वायरल कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 165 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...