स्वागतम्
3 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

3 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 3 जनवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी करने की घोषणा की है। इसके तहत लाभ पाने वाले 6 करोड़ किसानों के बैंक खातो में दो-दो हजार रुपये भेजे गए हैं। इस योजना के तहत हर चार माह में लाभार्थियों के बैंक खातों में मौद्रिक राशि भेजी जाती है। पहली किस्त के तहत देश के 1 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाया गया था। वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में 75 हजार करोड़ रुपये की इस योजना की व्यवस्था की गई थी। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को साल में 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। यह धनराशि उसे साल में तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी।

भारतीय विज्ञान कांग्रेस –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंग्लुरु में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107 वें सत्र का शुभारंभ कर दिया है। बेंग्लुरु में नौवीं बार यह कार्यक्रम हो रहा है। इससे पहले साल 2016 में कर्नाटक के मैसूर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के सत्र का आयोजन हो चुका है। इस बार 2020 के इस पांच दिवसीय कार्यक्रम की थीम ‘ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ रखी गई है। भारतीय विज्ञान का्ंग्रेस भारतीय वैज्ञानिकों की शीर्ष संस्था है। भारत में विज्ञान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस संस्था की स्थापना साल 1914 में की गई थी। साल 1914 में इसके पहले सत्र का आयोजन कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति आशुतोष मुखर्जी की अध्यक्षता में किया गया था। इसके बाद साल 2013 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के शताब्दी समारोह का आयोजन कोलकाता में तात्कालिक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में किया गया था।

इसे भी पढ़ें...  30 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकड़ा ने लिया संन्यास –

भारतीय फुटबॉल टीम की डिफेंडर सुनीता लाकड़ा ने हाल ही में हॉकी से संन्यान लेने की घोषणा की है। उन्होंने अपने घुटने की चोट की वजह से यह फैसला लिया है।

भारतीय रेलवे ने आरपीएफ के नाम में किया परिवर्तन –

भारतीय रेलवे ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) का नाम बदलकर ‘भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा’ कर दिया है। इससे पहले भी साल 1965 में इसका नाम परिवर्तित कर ‘रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स’ किया जा चुका है। रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम – 1957 के तहत रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना की गई थी।

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन कॉरपोरेशन ने हाल ही में महिला सुरक्षा हेतु दामिनी नाम से हेल्पलाइन की शुरुवात की है।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 80 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu