स्वागतम्
3 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

3 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 3 अक्टूबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया-

हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन की समय सीमा पूरी होने के मौके पर अहमदाबाद के साबरमती में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। इस दौरान उन्होंने बीते 5 साल में 11 करोड़ शौचालय बनवाने की बात कही।

निजाम फंड केस-

हाल ही में ब्रिटेन की अदालत ने निजाम की करोड़ों की संपत्ति पर भारत औऱ निजाम के वंशजों का हक बताकर पाकिस्तान का दावा खारिज किया है। यह फैसला ब्रिटेन के एक जज मार्कस स्मिथ ने दिया। हैदराबाद के सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान की संपत्ति पर पाकिस्तान ने अपना हक जताया था। निजाम ने लंदन में स्थित नेटवेस्ट बैंक में लगभक एक मिलियन पाउंड की राशि जमा की थी, जो कि बढ़कर अब 35 मिलियन पाउंड हो गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस संपत्ति के दावे को लेकर पिछले 70 सालों से विवाद चल रहा है।

सुरजीत भल्ला आईएमएफ में कार्यकारी निदेशक नियुक्त-

हाल ही में केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में भारत की ओऱ से एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया है। इस पद पर ये सुबीर गोकर्ण की जगह संभालेंगे। सुबीर गोकर्ण का इसी साल 30 जुलाई को अमेरिका में निधन हो गया था। इस पद पर इनका कार्यकाल सामान्यतः तीन साल के लिए होगा।

इसे भी पढ़ें...  02 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

तमिलनाडु में 2600 साल पुरानी ईंटों की चार दीवारें मिली-

तमिलनाडु के शिवलांग जिलें के कीलडी में भारतीय पुरातत्व विभाग को ईंटों से बनीं चार दीवारे मिली हैं। भारतीय पुरातत्व विभाग साल 2015 से वैगई नदी के तट पर स्थित इस स्थान पर खुदाई कर रहा है। खुदाई के पांचवें चरण में विभाग को यह कामयाबी हासिल हुई है। खुदाई के समय मिली चीजें संगम काल की हैं। खुदाई शुरु होने से लेकर अब तक इस स्थान से लगभग 14500 चीजें मिल चुकी हैं।

मल्लिकार्जुन राव बने पीएनबी के एमडी औऱ सीईओ-

केंद्र सरकार ने हाल ही में मल्लिकार्जुर राव को पंजाब नेशनल बैंक का मुख्य कार्यकारी अधिकारी औऱ प्रबंधन निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले ये इलाहाबाद बैंक में इन्हीं पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। इन्होंने साल 1985 मे बैंक पीओ के तौर पर अपने करियर की शुरुवात की थी।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 49 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu