5 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

5 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 5 जनवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग –

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्वी हिस्से के जंगलों में लगी यह आग इतिहास में दर्ज अब तक की सबसे भयंकर आग है। इसमें करीब 50 करोड़ जानवरों की दर्दनाक मौत हो चुकी है।

ईरान में नए कमांडर की तैनाती –

अमेरिका द्वारा किए गए हवाई हमले में ईरान की सेना के सबसे प्रमुख कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद उनका पद रिक्त हो गया। अयातुल्ला खामनेई द्वारा अब ईरान ने जनरल इस्माइल काआनी को कुद्स सेना के अंतरिम प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है। ये अब तक कुद्स आर्मी में ही डिप्टी कमांडर के पद पर तैनात थे। साल 1980 से 1988 तक चले इराक युद्ध में स्माइल काआनी की प्रमुख भूमिका रही। इन्होंने सद्दाम हुसैन की सेना से डटकर लोहा लिया।

विश्व का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल –

इंडोनेशिया के जंगलों में वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल (रेफलिशिया) खोज निकाला है। सुमात्रा के पश्चिम मध्य भाग के जंगलों में पाए जाने वाले 4 वर्ग फीट के इस फूल ने अब तक के रेफलिसिया फूलों के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बिना पत्तियों व जड़ों वाला यह फूल एक परजीवी पौधा है। इसके संपर्क में आने से कीट मर जाते हैं, इसी कारण स्थानीय लोग इसे लाशों के फूल के नाम से भी जानते हैं। यह फूल अक्टूबर माह में खिलना शुरु होता है औऱ मार्च तक खिलता रहता है। इस पुष्प की आयु मात्र 65 दिन होती है।

इसे भी पढ़ें...  4 जून 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

अमेरिका के संयुक्त सैन्य अड्डे पर हुआ आतंकी हमला –

अमेरिका का यह संयुक्त सैन्य बेस केन्या के लामू काउंटी में अवस्थित है। इस सैन्य शिविर का प्रयोग केन्या व अमेरिका दोनो ही देशों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस हमले की जिम्मेदारी अल-कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल शबाब ने ली है।

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं। धन्यवाद!

उपन्यास खरीदें

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए  सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 128 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...