स्वागतम्
5 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

5 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 05 सितंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

शिक्षक दिवस 2019 –

आज भारत भर में शिक्षक दिवस के रुप में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 132वीं जयंती मनाई गई। इस दिवस को मनाए जाने के पीछे समाज में शिक्षक की भूमिका के महत्व को समझना है। इस दिन स्कूल की छुट्टी नहीं होती परंतु सामान्य दिनों की अपेक्षा इस दिन शैक्षणिक गतिविधियों की जगह अन्य आयोजनों का प्रबंध किया जाता है। यह दिवस उन सभी शिक्षकों, अध्यापकों और गुरुजनों को समर्पित है जो अपने छात्रों को बेहतर व्यक्ति बनाने में अपना योगदान देते हैं। इनका जन्म 05 सितंबर 1888 को हुआ था। ये देश के पहले उप-राष्ट्रपति औऱ दूसरे राष्ट्रपति थे। ये 26 जनवरी 1950 को देश के पहले उपराष्टपति तत्पश्चात सन 1962 में देश के राष्ट्रपति बने। इन्हींं के सम्मान में प्रतिवर्ष 05 सितंबर को भारत भर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इनका मानना था कि शिक्षकों के पास देश का सर्वश्रेष्ठ दिमाग होना चाहिये।

कैसे हुई इस दिवस की शुरुवात –

डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिवस के सु-अवसर पर उनके मित्रों व छात्रों ने उनका जन्मदिवस मनाने की अनुमति मांगी। तब उन्होंने कहा कि मेरे जन्म दिवस को अलग से मनाने की जगह यदि इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी।

इसे भी पढ़ें...  25 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

भारत औऱ अमेरिका के बीच शुरु हुआ संयुक्त सैन्य अभ्यास-

भारत और अमेरिका के बीच युद्धाभ्यास की शुरुवात आज 05 सितंबर को हो चुकी है। यह इस आयोजन का 15वां संस्करण है। इस युद्धाभ्यास का समापन 18 सितंबर 2019 को होगा। यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के बीच बारी-बारी से आयोजित किया जाता है।

आईडीबीआई बैंक –

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा आईडीबीआई बैंक को 4557 करोड़ रुपये की पूंजी देने को मंजूरी प्रदान की है।

एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड –

हाल ही में भारत ने एड्स, टीबी औऱ मलेरिया हेतु वैश्विक फंड में 22 मिलियन डॉलर के योगदान की घोषणा की है।

निजी वाहनों पर पद, जाति, स्लोगन इत्यादि को हटाने के निर्देश –

हाल ही में राजस्थान सरकार ने राज्य के निजी वाहनों पर से पद का नाम, जाति, गाँव का नाम, विभिन्न स्लोगन औऱ चिन्ह इत्यादि हटाने का पुलिस को निर्देश जारी किया है।

वियना –

हाल ही में इकोनोमिस्ट इंटेलेजेंस यूनिट द्वारा जारी रिपोर्ट में आस्ट्रिया की राजधानी वियना ने विश्व के रहने योग्य शहरों की लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है।

जयदीप सरकार –

भारत ने हाल ही में जयदीप सरकार को लेसोथो में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया है।

इसे भी पढ़ें...  15 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

इंडिया-अफ्रीकी पार्टनरशिप –

हाल ही में इंडिया अफ्रीका पार्टनरशिप का आयोजन नई दिल्ली में किया गया।

लियो परगेल पर्वत –

हाल ही में भारतीय सेना की एक टीम ने कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए लियो परगेल पर्वत पर फतह हासिल की।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 57 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline