दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 6 मार्च 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

बिमल जुल्का बने मुख्य सूचना आयुक्त –

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 06 मार्च 2020 को मध्यप्रदेश काडर के 1979 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस बिमल जुल्का को सुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई। ये अब तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव के तौर पर कार्यरत थे।

100 वुमन ऑफ द् ईयर –

टाइम पत्रिका ने हाल ही में पिछली शताब्दी की 100 वुमन आफ द् ईयर की एक सूची जारी की है। इस में भारत की दो महिलाओं इंदिरा गाँधी और अमृता कौर को जगह दी गई है। इसमें राजकुमारी अमृता कौर को वर्ष 1947 के लिए और इंदिरा गाँधी को साल 1976 के लिए वुमन आफ द् ईयर चुना गया। 100 महिलाओं की यह सूची तैयार करने में कुल 600 महिलाओं का नामांकन किया गया था। टाइम पत्रिका ने इंदिरा गाँधी के बारे में लिखते हुए इनके लिए ‘भारत की साम्राज्ञी’ वाक्य का इस्तेमाल किया है। इस सूची में मिशेल ओबामा और महारानी एलिजाबेथ को भी शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें...  2 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

यस बैंक का निदेशक मंडल भंग –

भारतीय रिजर्ब बैंक ने निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रोक लगा दी है। डूबे कर्ज के कारण यश बैंक वर्तमान में नकदी संकट से जूझ रहा है। इसके चलते यस बैंक के ग्राहक अब 50000 से अधिक रुपये नहीं निकाल पायेंगे। रिजर्ब बैंक ने यस बैंक के निदेशक को तात्काल प्रभाव से भंग कर एसबीआई के पूर्व वित्त अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त कर दिया है।

टाइम्स आफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कार –

चौथे  TOISA पुरस्कारों में बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधू को साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दें अर्थात वायरल कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

प्रायोजित

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 360 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...