स्वागतम्
6 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

6 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 6 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

सीजेआई रंजन गोगोई पर लगे यौन शोषण के आरोपों को उच्चतम न्यायालय की आन्तरिक जाँच समिति ने ख़ारिज किया

उच्चतम न्यायालय की आतंरिक जांच समिति ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को खारिज कर दिया। जस्टिस बोबडे की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि पूर्व महिला कर्मचारी द्वारा लगाए गए आरोपों में कोई आधार नहीं है। समिति ने यह भी कहा कि मामले की जांच के दौरान हुई कार्यवाही की रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। इससे पहले महिला इस समिति के सामने पेश होने सेे इनकार कर चुकी है। महिला ने कहा था कि इस समिति से मुझे इंसाफ की उम्मीद नहीं है।

कनाडा के 10 डॉलर के नोट को ‘बेस्ट नोट ऑफ़ द ईयर’ घोषित किया गया – 

इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी द्वारा कनाडा के 10 डॉलर नोट को ‘बेस्ट नोट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2018’ से नवाजा गया है। इस नोट की खास बात यह भी है कि यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट है। नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाली सामाजिक कार्यकर्ता वॉयला डेसमंड की तस्‍वीर प्रकाशित करने के कारण इस नोट को यह अवॉर्ड दिया गया है।

इसे भी पढ़ें...  2 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

बैंगनी रंग के इस नोट को नवंबर 2018 में जारी किया गया था। इस नोट के पिछले हिस्‍से पर कनाडा के मानवाधिकार म्‍यूजियम की तस्‍वीर प्रकाशित की गई है। इस नोट पर पॉलिमर की कोटिंग है। यह अमेरिकी 10 डॉलर के नोट के मुकाबले बड़ा है। नोट को अवॉर्ड दिलाने वाली इस अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में स्विट्जरलैंड, नॉर्वे और रूस जैसे लगभग 15 देशों ने हिस्‍सा लिया था, लेकिन भारत ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया। हालांकि भारत पहले इस प्रतियोगिता में शामिल होता रहा है।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे लिए WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 33 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline