स्वागतम्
8 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

8 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 8 जनवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

ईरान ने अमेरिका के सभी सैनिकों को आतंकवादी घोषित किया –

ईरान ने 07 जनवरी को संसद में एक बिल पास कर अमेरिका की सभी सैन्य संस्थाओं औऱ उनसे जुड़े संगठनों को आतंकवादी की श्रेणी में डाल दिया है। अमेरिका के किसी भी सैन्य बल को किसी के भी द्वारा किसी भी प्रकार की कोई भी सहायता देना आतंकी कार्य माना जाएगा। अमेरिका द्वारा ईरान में ड्रोन हमला कर वहां के जनरल सुलेमानी की हत्या करने के बाद ईरान ने यह कदम उठाया है।

निर्भया कांड के दोषियों के डेथ वारंट जारी –

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने 07 जनवरी को निर्भया केस में ये फैसला सुनाया है। इन दोषियों को अब 22 जनवरी 2020 को सुबह सात बजे फांसी पे लटकाया जाएगा। निर्भया केस के चार दोषियों अक्षय ठाकुर, मुकेश सिंह, पवन गुप्ता और विनय सिंह को कोर्ट द्वारा पहले ही फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है। जब्कि एक ने जेल में ही आत्महत्या कर ली थी और एक को नाबालिग पाये जाने पर तीन साल बालसुधार ग्रह में रखने के बाद छोड़ दिया। देश के कानून के अनुसार डेथ वारंट जारी करने के बाद दोषी को अपील करने के लिए 14 दिन का समय दिया जाता है। दोषियों ने 16 दिसंबर 2012 की रात दक्षिण दिल्ली में चलती बस में पैरा मेडिकल छात्रा निर्भया के साथ सामूहिक बलात्कार किया था। उसके बाद चलती बस से नीचे फेंक दिया था। इसके बाद तमाम इलाज कराने के दौरान 29 दिसंबर 2012 को निर्भया ने सिंगापुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें...  26 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

रवींद्रनाथ महतो बने झारखंड विधानसभा अध्यक्ष –

रवींद्रनाथ महतो को प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इनके नाम को प्रस्तावित किया था। बाद में सर्व सम्मति से इनके नाम को सहमति प्रदान की गई। महतो जी नाला विधानसभा सीट से तीसरी बार चुने गए हैं।

कर्मयोद्धा ग्रंथ का विमोचन –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गई पुस्तक कर्मयोद्धा ग्रंथ का विमोचन गृहमंत्री द्वारा किया गया। इस पुस्तक में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्यों का वर्णन किया गया है।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 126 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu