स्वागतम्
8 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

8 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 8 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

भारत को चुना गया आर्कटिक परिषद् का पर्यवेक्षक –

भारत को कल 07 मई को एक बार फिर आर्कटिक परिषद् का पर्यवेक्षक चुना गया है। यह फैसला फिनलैंड के रोवानिएवी में हुयी परिषद् की 11वीं बैठक में लिया गया। यह परिषद् विशेषतः सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों पर आर्कटिक देशों के मध्य समन्वय स्थापित करने का कार्य करती है।

हनी मिशन –

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने शहद के उत्पादन और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों व बेरोजगार युवाओं के बीच एक लाख से अधिक मधुमक्खियों के बक्से वितरित किये। इसका उद्देश्य शहद के उत्पादन के साथ लोगों को आय प्रदान करना है।

मानवों के कारण विलुप्त होने की कगार पर हैं कई जीवों की प्रजातियां –

UN द्वारा जारी एक रिपोर्ट में पृथ्वी की जैव विविधता पर आये खतरों को लेकर आगाह किया गया है। मानव द्वारा प्रकृति को तेजी से नष्ट किये जाने के कारण उत्पन्न हुयी परिस्थिति के बारे में इस रिपोर्ट में जिक्र किया गया है।

इसे भी पढ़ें...  13 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

भारत इजराइल से खरीदेगा ‘स्पाइस 2000’ बम –

भारत इजराइल से बंकर रोधी बम स्पाइस 2000 खरीदने जा रहा है। यह इस तरह के बम का नया वर्जन है। इस बम का प्रयोग भारतीय वायुसेना बालाकोट हमले में कर चुका है। इस बम से बंकर और इमारत को पूरी तरह ध्वस्त किया जा सकता है।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे लिए WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 78 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline