स्वागतम्
9 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

9 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 9 मई 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

सिंगापुर संसद से फेक न्यूज रोधी कानून पारित –

सिंगापुर संसद ने दो दिन की बहस के बाद 08 मई को इसे पास कर दिया। इस अधिनियम के तहत अधिकारियों को अधिकार दिया गया है कि वे फेक न्यूज को हटाने का आदेश दे सकें या जुर्माना भी लगा सकेंगे। इसके पक्ष में 72 सांसदों ने और विपक्ष में 09 सांसदों ने वोट किया।

अमेरिका ने ईरानी धातुओं पर लगाया प्रतिबंध –

ईरानी धातुओं पर प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। इसके तहत ईरानी लोहा, ताँबा, स्टील व एल्युमिनियम पर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

जगजीत पावड़िया –

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड के लिए जगजीत पावड़िया का नाम पुनः चुना गया। इनका अगला कार्यकाल 02 मार्च 2020 से शुरू होगा। इनका वर्तमान कार्यकाल 2020 में समाप्त होना था। ये वर्ष 2015 से INCB की सदस्या हैं।

चीन में उइगर मुसलमानों के रोजा रखने पर भी है प्रतिबन्ध –

चीन में उइगर मुसलमानों पर कई प्रकार के प्रतिबन्ध लगाए गए है। वहां पर दाढ़ी रखने, नमाज पढ़ने और महिलाओं के बुरका पहनने पर भी पाबन्दी है। वहां पर इन्हे रमजान के माह में रोजा रखने का भी अधिकार नहीं है। इसके लिए वहां उन पर सर्विलांस कैमरों से नजर रखी जाती है। मुस्लिम ही नहीं वहां अन्य किसी भी धर्म के लोगों को धार्मिक अनुष्ठान की आजादी नहीं है।

इसे भी पढ़ें...  13 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

अमेरिका ने चाइनीज आइटम्स पर लगाया अधिक कर –

हाल ही में अमेरिका ने चीन से आयातित उत्पादों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। अब इसने इम्पोर्ट ड्यूटी को 10% से बढ़ाकर 25% करने की घोषणा की है। इसे 10 मई से लागू किया जायेगा। इस फैसले का भारत पर असर यह दिख सकता है कि अब चीन अपने माल को भारतीय बाजारों में अधिक उतारने की कोशिश करेगा।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमारे लिए WhatsApp करेें और ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 54 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline