CCC परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी (CCC Exam Information)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

CCC परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी (CCC Exam Information) – CCC (Course on Computer Concepts) की परीक्षा राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology – NIELIT) द्वारा प्रत्येक माह करायी जाती है। पहले NIELIT का नाम DOEACC (Department of Electronics Accreditation of Computer Course) था। आज के समय में इसकी आवश्यकता विभिन्न परीक्षाओं में होने लगी है क्योंकि बहुत सी परीक्षाओं में अब CCC को अनिवार्य कर दिया गया है। NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के 2 महीने बाद आप आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश-पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद निर्धारित पते पर जाकर ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षाफल आने के बाद इसका प्रमाण पत्र भी वेबसाइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है। इस परीक्षा के माध्यम से व्यक्ति के कम्प्यूटर से सम्बंधित बेसिक ज्ञान को जाँचा जाता है क्योंकि आजकल विकास के दौर में किसी न किसी रूप में कम्प्यूटर का प्रयोग होता ही है।

शैक्षणिक योग्यता –

CCC परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षार्थी को देश के किसी भी सम्मानित बोर्ड से न्यूनतम इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है।

फीस –

सभी परीक्षार्थियों हेतु :  575/-

(Examination fees is : Rs. 500 + service tax as applicable)

इसे भी पढ़ें...  CCC परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न (Important Questions for CCC Exam)

यह फीस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से जमा की जा सकती है।

आयु सीमा –

इस परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार की न तो कोई न्यूनतम आयु निर्धारित की गयी है और न ही अधिकतम।

परीक्षा केंद्र –

इस परीक्षा हेतु परीक्षा केंद्र का निर्धारण NIELIT द्वारा परीक्षार्थी द्वारा चुने गए विकल्पों में से किया जाता है। इसके अतिरिक्त NIELIT को यह अधिकार होगा कि वह इन विकल्पों के अतिरिक्त अन्य किसी स्थान को परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र बना सकता है।

परीक्षा का स्वरुप –

इस परीक्षा में कम्प्यूटर से संबंधित सामान्य जानकारी के सवाल पूछे जाते हैं। ये परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कराई जाती है। इस परीक्षा का मात्र एक पेपर होता है। इस प्रश्न-पत्र का स्वरुप बहुविकल्पीय प्रकार का होता है। जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है। परीक्षा का समय 90 मिनट निर्धारित किया गया है।

परीक्षाफल ( Result ) –

सामान्य स्थिति में इस परीक्षा का रिजल्ट परिक्षा की तिथि समाप्त होने के 15 दिन बाद तक आ जाता है।

ग्रेडिंग –

ग्रेड प्राप्तांक टिप्पणी
S 100-85 उत्तीर्ण
A 84-75 उत्तीर्ण
B 74-65 उत्तीर्ण
C 64-55 उत्तीर्ण
D 54-45 उत्तीर्ण
E 44-40 उत्तीर्ण
F 40 से कम अनुत्तीर्ण
ABS Absent अनुपस्थित

EXAM SCHEDULE   :-

फार्म भरने की तिथि – CCC परीक्षा की तिथि

1 से 30 नवम्बर – जनवरी का पहला शनिवार

1 से 31 दिसंबर – फरवरी का पहला शनिवार

1 से 31 जनवरी – मार्च का पहला शनिवार

1 से 28 फरवरी – अप्रैल का पहला शनिवार

1 से 31 मार्च – मई का पहला शनिवार

1 से 30 अप्रैल – जून का पहला शनिवार

1 से 31 मई – जुलाई का पहला शनिवार

1 से 30 जून -अगस्त का पहला शनिवार

1 से 31 जुलाई – सितंबर का पहला शनिवार

1 से 31 अगस्त – अक्टूबर का पहला शनिवार

1 से 30 सितंबर – नवंबर का पहला शनिवार

1 से 31 अक्टूबर – दिसंबर का पहला शनिवार

परीक्षा से सम्बंधित अन्य तथ्य –

  • एक परीक्षार्थी कितनी भी बार इस परीक्षा हेतु आवेदन कर सकता है। अभी तक NIELIT द्वारा प्रयासों पर प्रतिबन्ध नहीं लगाया गया है।
  • एक परीक्षार्थी इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने के बाद फिर से आवेदन कर सकता है, साथ ही साथ एक परीक्षार्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी जितनी बार चाहे आवेदन कर सकता है।

महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

CCC परीक्षा पाठ्यक्रम (CCC Exam Syllabus)

CCC Course Online Registration

ऑफिसियल वेबसाइट

CCC Exam Result

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

प्रायोजित

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दें अर्थात वायरल कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 6,660 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...