You are currently viewing समसमायिकी घटनाक्रम मार्च 2019 (Current Affairs March 2019)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

समसमायिकी घटनाक्रम मार्च 2019 (Current Affairs March 2019) – वर्ष 2019 के मार्च माह में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा करंट अफेयर्स क्विज –

अभिनन्दन की भारत बापसी –

1 मार्च 2019 को पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन वर्तमान को रात 09:10 बजे भारत को सौंप दिया। अभिनन्दन M-21 विमान से पाकिस्तानी सेना के F-16 विमान का पीछा करते हुए उनकी सीमा में पहुंच गए थे।

अमेरिका ने हमजा बिन लादेन पर 10 लाख डॉलर का इनाम रखा –

अमेरिका ने अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा लादेन का सुराग देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की है। अमेरिका के अनुसार हमजा ने 2011 में अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमला करने की धमकी दी थी।

भारतीय मूल की मेधा नारवेकर अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी की उपाध्यक्ष व सचिव नियुक्त की गयीं।

ओडिसा के पहले लोकायुक्त की नियुक्ति –

गुवाहाटी हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजीत सिंह को ओडिशा का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया।

उत्तर कोरिया में 10 मार्च को हुए आम चुनाव –

उत्तर कोरिया में चुनाव होना औपचारिकता मात्र है। इसमें सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के किम जोंग उन ही एकमात्र प्रत्याशी हैं। वहाँ के लोगों के पास दूसरा कोई विकल्प ही नहीं है।

वैज्ञानिको ने किया खुद को रिपेयर करने वाली त्वचा का निर्माण –

इस ख़ास पदार्थ का निर्माण नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने किया है।

इसे भी पढ़ें...  समसामयिक समाचार / प्रश्नोत्तरी दिसम्बर – 2018 (Current Affairs)

कैरिबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव संसद से पास होने के बाद उस पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद PM पद से हटा दिया।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिक्कर का निधन –

पिछले एक वर्ष से पेन्क्रियाज कैंसर से पीड़ित मनोहर परिक्कर का निधन 17 मार्च 2019 की शाम को हो गया। वे 63 वर्ष के थे। इनका निधन गोवा में डोना पौला स्थित निजी निवास में हुआ। ये सन् 2000 में पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे। 2014 में केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री बने और बाद में पद से इस्तीफ़ा देकर पुनः गोवा के मुख्यमंत्री बने।

डॉ प्रमोद सावंत बने गोवा के नए मुख्यमंत्री –

मनोहर परिक्कर की मृत्यु के बाद मुख्यमंत्री का पद रिक्त हो गया। गोवा विधानसभा की कुल 40 सीटों में से 4 सीटें खाली होने के कारण 36 सीटों पर विश्वास मत का परीक्षण हुआ । इसमें भाजपा सरकार को सफलता प्राप्त हुयी और डॉ प्रमोद सावंत को नया मुख्यमंत्री बनाया गया।

अफ्रीकी देश मोजांबिक के जिला बुजी में आया चक्रवाती तूफ़ान –

भारतीय नौसेना ने वहां पर मदद पहुंचाई और 192 लोगो की जान बचाई। इसके साथ ही चिकित्सकीय शिविरों तक भी मदद पहुंचाई।

मिशन शक्ति का सफलतापूर्वक परीक्षण संपन्न –

इस परीक्षण के बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जिसके पास एंटी-सैटेलाइट मिशाइल है। इससे पहले यह तकनीक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन के पास ही थी। DRDO के वैज्ञानिकों ने 27 मार्च 2019 को APJ अब्दुल कलाम द्वीप के उपग्रह परीक्षण परिसर से एंटी-सेटेलाइट मिसाइल को 11:13 am पर छोड़ा। 11:16 am पर इसने 300 किमी की ऊंचाई पर अपने लक्ष्य को ध्वस्त कर दिया।

इसे भी पढ़ें...  मासिक समसामयिकी जून 2021 | Monthly Current Affairs in Hindi

मिशेल ओबामा की आत्मकथा “बिकमिंग” की एक करोड़ प्रतियां बिकीं –

इस बुक को 13 नवंबर 2018 को प्रकाशित किया गया था। इस पुस्तक को पेंग्विन रेंडम हाउस द्वारा प्रकाशित किया गया।

भारतीय मूल की नेओमी जहाँगीर राव अमेरिका में जज बनीं –

भारतवंशी नेओमी जहाँगीर राव ने अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ कोलंबिया सर्किट कोर्ट ऑफ़ अपील्स की सर्किट जज के रूप में शपथ ली।

उत्तरी केलिफोर्निया में भारी बारिश के कारण रशियन नदी में आयी बाढ़

तम्बाकू के पौधे से बने प्रोटीन से अब गठिया का इलाज होगा –

तम्बाकू के पौधे में बहुत सी बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसका अध्ययन कर शोधकर्ताओं ने गठिया के इलाज हेतु इसे उपयुक्त पाया है।

चीन ने अरुणाचल प्रदेश और ताइवान को अपने देश का हिस्सा न दिखाने वाले 30 हजार मानचित्रों को नष्ट करवाया।

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में श्वेत व्यक्ति द्वारा गोलीबारी में 49 की मौत –

हमलावर ब्रेंटन टैरंट ने इसका वीडियो बनाकर शोसल मीडिया पर वायरल किया। न्यूजीलैंड में बड़े पैमाने पर मुस्लिम शरणार्थियों के बसने के विरुद्ध विरोध जताने के लिए इस वारदात को अंजाम दिया। इस हमले के कारण न्यूजीलैंड-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच को रद्द कर दिया गया। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एरडर्न ने इसे आतंकी हमला घोषित किया।

दवाओं के साथ चकोतरा (ग्रेपफ्रूट) खाना घातक हो सकता है –

शोधकर्ताओं के अनुसार यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ चकोतरा नामक फल का सेवन न करें। यह अत्यंत खतरनाक या जानलेवा भी साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें...  मासिक समसामयिकी मार्च 2020 (Monthly Current Affairs)

अमेरिका में एक महिला ने 6 बच्चों को जन्म दिया –

टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर की थेलमा चैका ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया। 4.7 अरब लोगो में एक ही मामला ऐसा होता है। इन्होने दो जोड़ी जुड़वाँ लड़कों और एक जोड़ी जुड़वाँ लड़कियों को जन्म दिया।

बांग्लादेश के सत्तारूढ़ दल के नेता की हत्या –

बांग्लादेश के सत्तारूढ़ दल आवामी लीग के नेता सुरेश कांति तनचंग्या की हत्या गोली मार कर कर दी गयी।

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 940 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...