कृपया पोस्ट शेयर करें...

दादरा और नगर हवेली सामान्य ज्ञान (Dadra and Nagar Haveli General Knowledge ) – दादरा और नगर हवेली भारत के सात केंद्रशासित प्रदेशों में से एक है। यह भारत के पश्चिमी तट पर अवस्थित है। इसकी राजधानी सिलवासा है। यह भौतिक आधार पर दो हिस्सों दादर ( गुजरात ) और नगर हवेली ( महाराष्ट्र ) में विभाजित है। यह 491 वर्ग किलो मीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ एक खूबसूरत पर्यटन स्थल क्षेत्र है। इस पर पहले पुर्तगालियों का शासन था। वहाँ की जनता ने 2 अगस्त 1954 को पुर्तगालियों से खुद को स्वतंत्र घोषित कर लिया। इसके बाद 1954 से 1961 तक यह क्षेत्र अपना स्वतंत्र रूप से अस्तित्व बनाये रखा। इसके बाद 11 अगस्त 1961 को इसे भारत में शामिल कर लिया गया। यहाँ पर्यटकों के घूमने के लिए सर्वाधिक अनुकूल समय नवंबर से मार्च तक का रहता है। यहाँ की जनसंख्या का लगभग 95 % हिंदू धर्म से है। यह एक ग्रामीण क्षेत्र हैं जहाँ की लगभग दो तिहाई जनसंख्या ग्रामीण है।

दादरा और नगर हवेली पर शासन – कोली सरदार > राजपूत > मराठा > पुर्तगाली > स्वायत्त शासन > भारत सरकार

दादरा और नगर हवेली : एक नजर में (Dadra and Nagar Haveli at a Glance) –

राज्य दादरा और नागर हवेली
राजधानी सिलवासा
स्थापना दिवस 11 अगस्त 1961
प्रशासक प्रफुल्ल पटेल
उच्च न्यायालय बॉम्बे हाई कोर्ट
क्षेत्रफल491 वर्ग किमी
जनसँख्या 342934
लोकसभा सीटें 01
राज्यसभा सीटें N/A
कुल जिले01
राजकीय पुष्प निर्धारित नहीं
राजकीय पक्षी निर्धारित नहीं
राजकीय पशु निर्धारित नहीं
राजकीय वृक्ष निर्धारित नहीं
जन घनत्व 700
लिंगानुपात 774
त्यौहार दिवसो, काली पूजा
भाषा गुजराती, हिंदी, मराठी
नदियाँ दमन गंगा
जनजातियाँ ढोडिया, वर्ली, कोकना, कोली
इसे भी पढ़ें...  उत्तराखंड सामान्य ज्ञान (Uttrakhand General Knowledge)

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 2,473 बार, 3 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...