स्वागतम्
दैनिक समसामयिकी जुलाई 2019 भाग 1 (Daily Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) जुलाई 2019 भाग 1 – 1 जुलाई से 10 जुलाई 2019 तक के राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा साप्ताहिक समसामयिकी वीडियो / टेस्ट –

भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर बने एनएस विश्वनाथन –

इन्हें 01 जुलाई को दूसरी बार इस पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले भी यह 04 जुलाई 2016 को तीन वर्षों के लिये आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किये जा चुके हैं। ये पहले पंजाब नेशनल बैंक के निदेशक भी रह चुके हैं। आरबीआई में एक गवर्नर के सिवाय चार डिप्टी गवर्नर भी होते हैं।

भारत को नाटो सहयोगी देश जैसा दर्जा देने संबंधी विधेयक अमेरिकी सीनेट में पारित –

अमेरिका ने भारत को नाटो सहयोगी देश का दर्जा देने हेतु एक बिल का अपनी संसद में पेश किया है। अमेरिकी संसद (कांग्रेस) के दोनों सदनों प्रतिनिधि सभा और सीनेट से पास होने के बाद यह कानून का रूप ले लेगा।

शाकिब अल हसन विश्वकप में 500 रन औऱ 10 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बने –

बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन किसी एक वनडे विश्वकप में 500 रन बनाने और साथ ही 10 विकेट लेने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। 02 जुलाई को भारत के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने यह रिकार्ड बनाया।

अंबाती रायडू ने क्रिकेट से लिया सन्यास –

अंबाती रायडू ने मात्र 33 वर्ष की आयु में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। इन्होंने अब तक कुल 55 वनडे इटरनेशनल मैच खेले हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार को 100 करोड़ रुपये का जुर्माना चुकाने को कहा –

मेघालय सरकार पर यह जुर्माना राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने लगाया था। यह जुर्माना राज्य सरकार पर राज्य में हो रहे अवैध कोयला खनन पर रोक न लगा पाने हेतु जनवरी में लगाया था।

इसे भी पढ़ें...  3 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब 6 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे-

उच्चतम न्यायालय ने फैसला दिया है कि अब उसके सभी फैसले अंग्रेजी के अतिरिक्त 6 अन्य स्थानीय भाषाओं में भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जायेंगे। ऐसा करने के बाद लोगों को निर्णयों को समझने के लिए वकीलों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

अमेरिका ने पाकिस्तान की बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी समूह घोषित किया –

अमेरिका ने अब पाकिस्तान की बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी समूह घोषित कर दिया है।

विश्व के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की सूची –

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स – 2019 की ताजा रैंकिंग के अनुसार जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट को सबसे मजबूत की श्रेणी में रखा गया है। जापान का पासपोर्ट धारक विश्व के करीब 190 देशों में बिना वीजा के जा सकता है। इस रैंकिंग में भारत को 86 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

भारतीय रुपयों से दुबई में कर सकेंगे खरीदारी –

भारतीय लोगों के लिए यह राहत की बात है कि अब दुबई के हवाई अड्डों पर भारतीय रुपयों में भी लेन-देन कर पाएंगे।

आम बजट – 2019

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 05 जुलाई को संसद में पेश किया।

बजट में पहली बार प्राइवेट ट्रेन की घोषणा –

अब सरकार पहली बार देश में प्राइवेट ट्रेन को शुरु करने जा रही है। निजी भागीदारों को पर्यटन वाले रूट पर कुछ चुनिंदा रेलों के संचालन की अनुमति दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें...  15 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

शोएब मलिक ने एकदिवसीय क्रिकेट से संयास लेने की घोषणा की –

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने पाकिस्तान के अंतिम वर्ल्डकप मैच के बाद संयास लेने की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान के बांग्लादेश से हुए मैच के बाद 06 जुलाई को इन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट से संयास ले लिया। इन्होंने सन् 1999 में अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेलना शुरु किया था। 14 अक्टूबर 1999 को इन्होंने अपना पहला वनडे मैच वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेला था।

भारत में हाइड्रोजन चलित बसें पहली बार दिल्ली में चलेंगी –

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु दिल्ली सरकार जल्द ही यहां हाइड्रोजन से चलने वाली बसें लाने वाली है। इसके लिए यहां राजघाट के पास पहला हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन भी बनाने की तैयारू शुरु हो गई है।

PUBG गेम को बैन करने वाला 5 वां देश बना जॉर्डन –

देश के नागरिकों पर हो रहे नकारात्मक प्रभाव के चलते जॉर्डन सरकार ने 06 जुलाई को इस गेम को प्रतिबंधित कर दिया है।

नेपाल ने दलाई लामा के जन्म दिवस को मनाने की नहीं दी इजाजत-

07 जुलाई को दलाई लामा का 84 वां जन्म दिवस था, परंतु नेपाल सरकार ने इसे मनाने की इजाजत नहीं दी।

यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल हुई जयपुर की चारदीवारी –

यूनेस्को ने अब भारत के एक और स्थल को अपनी विश्व विरासत की सूची में स्थान दिया है। यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने 06 जुलाई 2019 को यह निर्णय अजरबैजान की राजधानी बाकू में चल रही बैठक में लिया। इससे पूर्व जयपुर के जंतर-मंतर और आमेर के किले को भी इस सूची में शामिल किया जा चुका है। इससे पहले 07 दिसंबर 2017 को यूनेस्को कुंभ मेले को भारत की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दे चुका है।

इसे भी पढ़ें...  30 मई 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

ब्राजील के राष्ट्रपति ने की बाल श्रम की पैरवी –

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने इस बार फेसबुक के माध्यम से कहा कि मैं तब से काम कर रहा हूँ जब मैं आठ साल का था। उन्होंने कहा कि जब 8 या 9 साल का बच्चा कोई काम करता है तो लोग जबरन बाल श्रम कहकर उसकी निंदा करते हैं।

गरीबी से जूझ रहे पद्मश्री विजेताओं को मासिक भत्ता देगी ओडिशा सरकार –

ओडिशा सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है इसके तहत पद्मश्री से सम्मानित राज्य के वे लोग जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, उन्हें ओडिशा सरकार अब मासिक भत्ता देगी। इसके तहत उन्हें हर माह 10 हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 08 जुलाई को संस्कृति विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

ग्लोबल इवेंट में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं दुती चंद –

इन्होंने इटली में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में भारत को स्वर्ण पदक दिला कर इतिहास रच दिया है।

WhatsApp पर सुगम ज्ञान से जुड़ें

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 104 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu
Inline
Inline