मासिक समसामयिकी मार्च 2020 (Monthly Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

मासिक समसामयिकी मार्च 2020 (Monthly Current Affairs March 2020) – वर्ष 2020 के मार्च माह में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा मंथली करंट अफेयर्स –

मारिया शारापोवा ने की संन्यास की घोषणा – 22 अगस्त 2005 को विश्व में नंबर वन रैंकिंग पाने वाली रूस की टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने 26 फरवरी 2020 को संन्यास लेने की घोषणा की है। ये अब तक बिम्बलडन ओपन (2004), यूएस ओपन (2006), ऑस्ट्रेलियन ओपन (2008), फ्रेच ओपन (2012 और 2014) का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

सुपोषित माँ अभियान – लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला द्वारा हाल ही में सुपोषित माँ अभियान की शुरुवात की गई है। इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना है। इस अभियान की शुरुवात राजस्थान के कोटा से की गई है। इसके पहले चरण में 1000 गर्भवती महिलाओं को एक किट प्रदान की जाएगी। इस किट में 17 किलोग्राम संतुलित आहार होगा।

बलवीर सिंह कुलार का निधन – भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलवीर सिंह कुलार का 77 वर्ष की अवस्था में हाल ही में निधन हो गया है। ये साल 1968 में ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। इन्हें साल 1999 में अर्जुन पुरस्कार से और साल 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ें...  मासिक समसामयिकी सितंबर 2020 (Monthly Current Affairs)

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दें अर्थात वायरल कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

प्रायोजित

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 623 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...