मासिक समसामयिकी मई 2020 (Monthly Current Affairs)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

मासिक समसामयिकी मई 2020 (Monthly Current Affairs May 2020) – वर्ष 2020 के मई माह में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा मंथली करंट अफेयर्स –

भारतीय मौसम विभाग की पूर्वानुमान सूची में गिलगित-बाल्टिस्तान शामिल – गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के उत्तर-पश्चिम में स्थित  है। जबकि भारत ने हमेशा पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत का अभिन्न अंग माना है और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए। भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के पाकिस्तान उच्चतम न्यायालय के आदेश पर इस्लामाबाद से कड़ी आपत्ति जताई है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग है।

एनसीपीआई ने PAi चैट बॉट शुरू किया – पाई चैट बॉट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल असिस्टेंस चैट बॉट है। यह बॉट 24×7 लोगों को एनसीपीआई के सभी पेमेंट से जुड़े प्रोडक्ट्स के बारे में जागरूक करेगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा स्थापित एक निगम है। जोकि भारत में विभिन्न खुदरा भुगतान प्रणालियों हेतु एक मातृसंस्था के रूप में कार्य करता है। इसकी स्थापना कम्पनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के अधीन वर्ष 2008 में एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में हुई।

इसे भी पढ़ें...  मासिक समसामयिकी अप्रैल 2020 (Monthly Current Affairs)

छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन – छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजित प्रमोद कुमार जोगी का हाल ही में 29 मई, 2020 को 74 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से रायपुर में निधन हो गया। वर्ष 2000 में जब छत्तीसगढ़ राज्य बना तो इन्हें पहले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था। वे राजनेता बनने से पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में रहे। इनका जन्म 19 अप्रैल, 1946 को हुआ था।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस – यह दिवस तम्बाकू का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। 31 मई को ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया गया।

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 168 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...