कृपया पोस्ट शेयर करें...

विश्व के प्रमुख देशों की संसदों / व्यवस्थापिका के नाम (Parliament Names of Countries) – किसी भी देश की व्यवस्था के संचालन के लिए तीन तत्व – कार्यपालिका, न्यायपालिका और व्यवस्थापिका अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। व्यवस्थापिका का प्रमुख कार्य होता है कानून बनाना। यहाँ पर द्विसदनीय व्यवस्थापिका का चलन है। परन्तु विश्व के बहुत से देशों में एक सदनीय व्यवस्थापिका का भी प्रचलन है। भारत में व्यवस्थापिका को संसद के नाम से जाना जाता है। इसी तरह विश्व के अन्य देशों में व्यवस्थापिका को पृथक पृथक नामों से जाना जाता है।

विश्व के प्रमुख देशों की संसदों / व्यवस्थापिका के नाम (Parliament Names of Countries)

देश व्यवस्थापिका/संसद
भारत संसद
पाकिस्तान नेशनल असेम्बली
अमेरिका कांग्रेस
नेपाल राष्ट्रीय पंचायत
अफ़रानिस्तान शोरा
बांग्लादेश जातीय संसद
इजराइल नेसेट
जर्मनी बुंडस्टेग
ईरान मजलिस
रूस ड्यूमा
स्पेन कोर्टेस
मंगोलिया खुरल
पोलैंड सेजम
ब्रिटेन पार्लियामेंट
डेनमार्क फोल्केटिंग
स्वीडेन रिक्सडॉग
नॉर्वे स्टॉर्टिंग

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 1,659 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
इसे भी पढ़ें...  मणिपुर सामान्य ज्ञान (Manipur General Knowledge)