दैनिक समसामयिकी 13 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 13 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 13 अक्टूबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले एशियन बने शोएब मलिक –

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने टी-20 क्रिकेट मैच में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले ये एशिया के पहले और विश्व के तीसरे क्रिकेट बन गए हैं।

जगन्ना विद्या कनुका योजना –

आंध्र प्रदेश सरकार ने जगन्ना विद्या कनुका योजना की शुरुवात की है। इसका शुभारंभ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने किया। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 650 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार 43,32,000 सरकारी स्कूली छात्रों को स्कूल किट प्रदान करेगी।

जीएमसीपी पुल निर्माण परियोजना –

केंद्र सरकार ने भारत-मालदीव के बीच जीएमसी पुल निर्माण परियोजना हेतु समझौता किया है। यह 40 करोड़ डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट समझौता है।

पॉल मिलग्रोम व रॉबर्ट बिल्सन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल –

कल 12 अक्टूबर को नोबल समिति ने इस साल के छठे व अंतिम नोबल पुरस्कार विजेताओं के भी नाम की घोषणा कर दी। विल्सन व मिलग्रोम को यह पुरस्कार नीलामी सिद्धांत (ऑक्शन थ्योरी) में सुधार व नीलामी के नए तरीकों के अविष्कार के लिए दिया गया है। ये दोनों ही अर्थशास्त्री अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में सेवारत हैं।

उत्तराखंड व उत्तरप्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर निर्वाचन की घोषणा –

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर निर्वाचन हेतु घोषणा कर दी है। इसकी अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके लिए नामांकन 27 अक्टूबर को होगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार 11 नवंबर तक इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

  • 20 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी।
  • 27 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल होंगे।
  • 28 अक्टूबर को प्रत्याशियों की स्क्रूटनी की जाएगी।
  • 2 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम बापस ले सकेंगे।
  • 9 नवंबर 2020 को मतदान होगा।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?