डेली करेंट अफेयर्स 30 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

ले. जनरल अनिल चौहान होंगे भारत के नए CDS, कुशियारा नदी के जल के इस्तेमाल पर भारत-बांग्लादेश में समझौता, प. बंगाल सरकार की दुआरे राशन योजना कानून के खिलाफ, अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तीन माह के लिए फिर…

अनिल चौहान होंगे अगले CDS

काफी समय बाद देश को अपना नया सीडीएस मिल गया है। जनरल विपिन रावत की मृत्यु के बाद से ही यह पद रिक्त था। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भारत के अगले Chief of Defence Staff (CDS) होंगे। इस पद के लिए केंद्र सरकार ने इनके नाम की घोषणा कर दी है। जनरल विपिन रावत के निधन के बाद यह पद धारण करने वाले अनिल चौहान दूसरे व्यक्ति होंगे। सीडीएस के साथ ही ये सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


ले. चौहान भारतीय सेना की पूर्वी कमान के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रह चुके हैं। यह पद उन्होंने 1 सितंबर 2019 को संभाला था। इन्होंने भारतीय सेना में 40 साल (1981 से 2021 तक) विभिन्न पदों पर अपनी सेवा दी है। इन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। पूर्व CDS जनरल विपिन रावत का 1 दिसंबर 2021 को हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था।

कुशियारा नदी

यह नदी भारत और बांग्लादेश की साझी सीमा से होकर गुजरती है। हाल ही में भारत सरकार ने बांग्लादेश सरकार के साथ कुशियारा नदी के प्रत्येक पक्ष द्वारा 153 क्यूसेक तक पानी निकालने से संबंधित समझौता किया है। दोनों देशों के जलशक्ति मंत्रालय ने इस संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे। इसके तहत दोनो देश अपनी जल संबंधी खपत आवश्यकता को पूरा करने के लिए सूखे के मौसम (1 नवंबर से 31 मई) में नदी से इतना-इतना पानी निकाल सकेंगे।

दुआरे राशन योजना

पश्चिम बंगाल सरकार की दुआरे राशन योजना को उच्च न्यायालय से झटका मिला है। कलकत्ता हाई कोर्ट ने ममता सरकार की दुआरे योजना को कानूनी रूप से अवैध घोषित किया है। न्या. अनिरुद्ध राय और न्या. चित्तरंजन दास की खंडपीठ ने इस योजना को अवैध बताया। कोर्ट के अनुसार यह योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के विरुद्ध है। न्यायलय का कहना है कि योजना के तहत लाभार्थियों को घर तक राशन पहुँचाने के लिए नियमों का उल्लंघन किया गया। दरअसल 2021 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी के द्वारा जनता से किए गए वादों में ये योजना भी शामिल थी। इसके तहत कोटे वाले राशन की डिलीवरी लाभार्थियों के दरवाजे पर करना शुरु की गई।

लता मंगेशकर चौक

भारत रत्न से सम्मानित भारतीय गायिका लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लता मंगेशकर के नाम पर चौक नामकरण व उद्घाटन किया। इस चौक पर 14 टन भार का एक 40 फीट लम्बा वीणा लगाया गया है। लता मंगेशकर की मृत्यु इसी साल 6 फरवरी 2022 को हो गई।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को तीन माह (अक्टूबर से दिसंबर) के लिए और बढ़ा दिया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इसे तीन माह बढ़ाने के लिए सरकार पर 45 हजार करोड़ रुपये का भार आएगा। कोरोना संकट के चलते साल 2020 में इस योजना की शुरुवात की गई थी। इसके तहत लाभार्थी को प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम राशन उपलब्ध कराया जाता है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?