पृथ्वी की आतंरिक संरचना (The Internal Structure of the Earth)
कृपया पोस्ट शेयर करें...

पृथ्वी की आतंरिक संरचना (The Internal Structure of the Earth) – पृथ्वी की आतंरिक संरचना का हम तीन भागों भू-पर्पटी, मेंटल और कोर में अध्ययन करते हैं।

भू-पर्पटी (Crust) –

बेसाल्ट चट्टानों से बने पृथ्वी के ऊपरी सतह के भाग को भू पर्पटी के नाम से जाना जाता है। यह पृथ्वी के कुल घनत्व का मात्र 0.5% ही है। इस सतह की मोटाई 34 किलो मीटर है। इस भाग का औसत घनत्व 2.7 ग्राम/गहन सेमी. है। इस भाग पर सर्वाधिक मात्रा में ऑक्सीजन (46.6 %) उसके बाद क्रमशः सिलिकॉन, एल्युमिनियम पाया जाता है। इसके दो भाग है सियाल (SiAl) – वह भाग जिसमे सिलिकॉन और एल्युमिनियम की अधिकता पायी जाती है। दूसरा भाग सीमा (SiMa) – जिसमे सिलिकॉन और मैग्नेशियम की अधिकता पायी जाती है।

पृथ्वी की बाह्य सतह को चार भागों में बाँटा गया है – स्थलमण्डल, जलमण्डल, वायुमण्डल, जैव मण्डल।

भू-पर्पटी (Crust) पर पाए जाने वाले तत्वों की मात्रा –

तत्व प्रतीक भार प्रतिशत
ऑक्सीजन O 46.71
सिलिकॉन Si 27.69
एल्युमिनियम Al 8.07
लोहा Fe 5.05
कैल्शियम Ca 3.65
सोडियम Na 2.75
पोटेशियम K 25.8
मैग्नीशियम Mg 2.08

मेंटल (Mantle) –

यह पृथ्वी की आतंरिक संरचना का मध्य भाग है और पृथ्वी के कुल भाग का 83 % इसी के अंतर्गत आता है। इसकी मोटाई 2900 किलो मीटर है। इसका औसत घनत्व 3.5 ग्राम/घन सेमी से 5.5 ग्राम/घन सेमी है। यह भाग मुख्य रूप से बेसाल्ट चट्टानों से बना है। पृथ्वी के इसी भाग में मैग्मा चैम्बर पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें...  भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमायें - रेडक्लिफ, मैकमोहन, डूरंड

केंद्रीय भाग/क्रोड (Core) –

यह पृथ्वी का केंद्रीय भाग है। यह निकल और फेरस का बना हुआ है और मुख्यतः द्रव अवस्था में है। यह पृथ्वी के कुल आयतन का 16% भाग घेरे हुए है। इस भाग का औसत घनत्व 13 ग्राम/घन सेमी है।

असंबद्धता

असंबद्धता के बीच
कोनराड असंबद्धता ऊपरी क्रस्ट - निचला क्रस्ट
मोहविसिक असंबद्धता क्रस्ट - मेन्टल
रेपेटी असंबद्धता ऊपरी मेंटल - निचला मेंटल
गुटेनबर्ग-विशार्ट असंबद्धता निचला मेंटल - ऊपरी कोर
लेहमैन असंबद्धता बाह्य कोर - आतंरिक कोर

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

प्रायोजित

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दें अर्थात वायरल कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 2,499 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...