कृपया पोस्ट शेयर करें...

UGC NET Exam June 2020 शैक्षिक योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियां, पाठ्यक्रम – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) पहले CBSE द्वारा कराई जाती थी। CBSE यह परीक्षा 84 विषयों में भारत के कुल 91 शहरों में आयोजित करवाता था। परन्तु दिसंबर 2018 से यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कराई जाने लगी है। अब यह परीक्षा कम्प्यूटर माध्यम से ऑनलाइन कराई जाती है।

यू जी सी नेट परीक्षा जून 2020 ( UGC NET June 2020 ) से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ –

रजिस्ट्रेशन करने की प्रारंभिक तिथि – 16 मार्च 2020

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि – 31 मई 2020

प्रवेश पत्र (Admit Cards) डाउनलोड करने की तिथि – स्थगित ( पहले 15 मई 2020 )

परीक्षा की तिथि – स्थगित ( पहले 15 से 20 जून 2020 )

परिणाम घोषणा की तिथि – स्थगित

नोट – इस बार की परीक्षा के पाठ्यक्रम में कुछ परिवर्तन किये गए हैं। सभी आवेदक UGC की आधिकारिक वेबसाइट से नया पाठ्यक्रम देख लें।

परीक्षा देने के लिए शैक्षणिक योग्यता –

UGC नेट का एग्जाम देने के लिए सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए परास्नातक में न्यूनतम 55% Marks होना अनिवार्य है। साथ ही OBC (Non Creamy layer), SC, ST, PwD स्टूडेंट्स के लिए परास्नातक में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य हैं। साथ ही परास्नातक के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। कोई भी विद्यार्थी सिर्फ उसी विषय में आवेदन कर सकता है जिससे उसने परास्नातक की डिग्री हासिल की हो।

इसे भी पढ़ें...  यू जी सी नेट इतिहास (UGC NET History) का पाठ्यक्रम एवं पुस्तकें

यू जी सी नेट परीक्षा का प्रारूप एवं पाठ्यक्रम –

UGC नेट परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते हैं। प्रथम प्रश्नपत्र सभी बिषयों के परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य और समान होता है जबकि द्वितीय प्रश्नपत्र परीक्षार्थी द्वारा चुने गए विषय का होता है।

  1. यू जी सी नेट परीक्षा प्रथम प्रश्नपत्र का पाठ्यक्रम
  2. UGC NET इतिहास का पाठ्यक्रम

Recommended Books

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें आप यहाँ से खरीद सकते हैं और लोकप्रिय उपन्यासों को यहाँ से खरीदें। धन्यवाद !

सुगम ज्ञान टीम का निवेदन

प्रिय पाठको,
आप सभी को सुगम ज्ञान टीम का प्रयास पसंद आ रहा है। अपने Comments के माध्यम से आप सभी ने इसकी पुष्टि भी की है। इससे हमें बहुत ख़ुशी महसूस हो रही है। हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है। हमारा सुगम ज्ञान नाम से YouTube Channel भी है। आप हमारे चैनल पर समसामयिकी (Current Affairs) एवं अन्य विषयों पर वीडियो देख सकते हैं। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे चैनल को SUBSCRIBE कर लें। और कृपया, नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक देखें और लाइक करते हुए शेयर कर दीजिये। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए

Add to Home Screen

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 776 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...