स्वागतम्
कृपया पोस्ट शेयर करें...

UGC NET Exam शैक्षिक योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियां, पाठ्यक्रम – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) पहले CBSE द्वारा कराई जाती थी। CBSE यह परीक्षा 84 विषयों में भारत के कुल 91 शहरों में आयोजित करवाता था। परन्तु दिसंबर 2018 से यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कराई जाने लगी है। अब यह परीक्षा कम्प्यूटर माध्यम से ऑनलाइन कराई जाती है।

UGC – NET (दिसंबर-2019) से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ –

रजिस्ट्रेशन करने की प्रारंभिक तिथि – 09 सितंबर 2019

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि – 09 अक्टूबर 2019

प्रवेश पत्र (Admit Cards) डाउनलोड करने की तिथि – 09 नवंबर 2019

परीक्षा की तिथि – 02 से 06 दिसंबर 2019

परिणाम घोषणा की तिथि – 31 दिसंबर 2019

नोट – इस बार की परीक्षा के पाठ्यक्रम में कुछ परिवर्तन किये गए हैं। सभी आवेदक UGC की आधिकारिक वेबसाइट से नया पाठ्यक्रम देख लें।

परीक्षा देने के लिए शैक्षणिक योग्यता –

UGC नेट का एग्जाम देने के लिए सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए परास्नातक में न्यूनतम 55% Marks होना अनिवार्य है। साथ ही OBC (Non Creamy layer), SC, ST, PwD स्टूडेंट्स के लिए परास्नातक में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य हैं। साथ ही परास्नातक के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। कोई भी विद्यार्थी सिर्फ उसी विषय में आवेदन कर सकता है जिससे उसने परास्नातक की डिग्री हासिल की हो।

इसे भी पढ़ें...  UGC NET Exam First Paper Syllabus and Study Material in Hindi

सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE करें

सुगम ज्ञान से जुड़े रहने के लिए –

Add to Home Screen

हमारी टीम को प्रोत्साहित करने और नए-नए ज्ञानवर्द्धक वीडियो देखने के लिए सुगम ज्ञान YouTube Channel को SUBSCRIBE जरूर करें। सुगम ज्ञान टीम को सुझाव देने के लिए हमसे WhatsApp और Telegram पर जुड़ें। ऑनलाइन टेस्ट लेनें के लिए सुगम ऑनलाइन टेस्ट पर क्लिक करें, धन्यवाद।

चर्चा
(अब तक देखा गया कुल 156 बार, 1 बार आज देखा गया)
कृपया पोस्ट शेयर करें...
Close Menu