स्टॉक मार्केट

स्टॉक मार्केट या शेयर बाज़ार क्या होता है ?

स्टॉक मार्केट या शेयर बाज़ार (Stock Market) क्या होता है ? What is Stock Market ? शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट को कैसे जानें ? क्या होता है स्टॉक मार्केट? आदि प्रश्नों पर इस लेख में चर्चा की गयी है ?

स्टॉक मार्केट को हिन्दी में शेयर बाजार कहते हैं। हम सब बाज़ार (Market) को तो अच्छे से जानते हैं, जहाँ कुछ सामान ख़रीदा व बेचा जाता है उस स्थान को बाजार कहा जाता है। वैसे ही जहाँ कम्पनियों के शेयर खरीदे बेचे जाते हैं, उसे शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट (Stock Market) कहते हैं।

शेयर बाज़ार ऐसी जगह नहीं है जहाँ आप घूमने जा सकते हों, बल्कि यह बाजार कंपनियों के आंशिक स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करने वाले शेयरों के व्यापार (कुछ भौतिक, अधिकांश ऑनलाइन) को संदर्भित करता है। यहां व्यवसाय (Businesses) पूंजी जुटाते हैं, साथ ही इसका उपयोग देश की अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के संकेत के रूप में भी किया जाता है।

कम्पनियों के शेयरों के समूह को स्टॉक कहते हैं। स्टॉक की कीमत आपूर्ति और मांग (Supply and Demand), कंपनी के प्रदर्शन, आर्थिक स्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर बदलती है। यदि आप शेयर खरीद रहे हैं या बेच रहे हैं तो इन सभी कारकों पर आपको विचार करना चाहिए।

लोग बहुत सारे कारणों से स्टॉक खरीदते हैं। कुछ लोग लाभांश (Dividend) से आय की तलाश में शेयरों को खरीदते हैं। कुछ लोग यह सोच के खरीदते हैं कि स्टॉक का भाव (Price) बढ़ेगा, इसलिए वे कम कीमत पर खरीदने और अधिक कीमत पर बेचने की कोशिश करते हुए इसे खरीद लेते हैं। कुछ लोग इसलिए भी खरीदते हैं, जिससे वे अपने आपको किसी विशेष कम्पनी का शेयरधारक (Shareholder) / हिस्सेदार (Partner) बन सकें। और साथ ही शेयरधारक बैठकों में अपने शेयरों की संख्या के आधार पर मतदान कर सकते हैं।

“स्टॉक मार्केट” और “स्टॉक एक्सचेंज” दोनों को अक्सर एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग किया जाता है, लेकिन ये दोनों समान नहीं हैं। शेयर बाजार में व्यापारी एक या अधिक स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयर खरीदते या बेचते हैं। स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) शेयर बाजार (Stock Market) का हिस्सा होते हैं। भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज हैं, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) व नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)।

क्या आप स्टॉक मार्केट या शेयर बाज़ार में शेयरों को खरीदना-बेचना चाहते हो ?

यदि हाँ तो आपको एक डीमैट खाता (Demat Account) खोलना होगा। जिसे आप बहुत ही आसानी से नीचे दिए गए लिंक पर जाकर Open कर सकते हैं –

Demat Account Opening Link

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?