Entente Cordiale

एंटेंटे कॉर्डिएल (Entente Cordiale) क्या है ?

प्रथम विश्व युद्ध से लगभग एक दशक पूर्व 8 अप्रैल, 1904 को ब्रिटेन और फ्रांस ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे बाद में एंटेंटे कॉर्डिएल (Entente Cordiale) के नाम से जाना गया।

एंटेंटे कॉर्डिएल (Entente Cordiale) को दो देशों के बीच एक मैत्रीपूर्ण समझौते या संबंध के रूप में परिभाषित किया गया है। यह गठबंधन से कम औपचारिक है।

जिसके फ़लस्वरूप उत्तरी अफ्रीका में लंबे समय से चले आ रहे औपनिवेशिक विवादों का समाधान हुआ और दोनों देशों के बीच एक राजनयिक समझ स्थापित हुई। अप्रैल 1904 का एंटेंटे कॉर्डिएल इन दो महान यूरोपीय शक्तियों के बीच दोस्ती की घोषणा से कहीं अधिक था।

एंटेंटे कॉर्डिएल 1904 में फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के बीच हस्ताक्षरित समझौतों की एक श्रृंखला थी। समझौतों ने एंग्लो-फ्रांसीसी संबंधों में सुधार किया और जर्मन विस्तार के खिलाफ सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया। 

समझौतों ने औपनिवेशिक विवादों और मछली पकड़ने और औपनिवेशिक सीमाओं से संबंधित छोटे मुद्दों का निपटारा किया। सबसे महत्वपूर्ण घोषणा मिस्र और मोरक्को का सम्मान करने वाली घोषणा थी। इस घोषणा में फ्रांस ने मिस्र में ब्रिटेन की स्थिति को मान्यता दी और ब्रिटेन ने मोरक्को में फ्रांस की स्थिति को मान्यता दी। 

एंटेंटे कॉर्डिएल ने ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच दुश्मनी को समाप्त कर दिया और प्रथम विश्व युद्ध (1914-18) से पहले के दशक में जर्मन दबावों के खिलाफ उनके राजनयिक सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?