23 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

23 अक्टूबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 23 अक्टूबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

सौरभ गांगुली ने संभाला बीसीसीआई के अध्यक्ष का पदभार –

दिग्गज खिलाड़ी औऱ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने हाल ही में  बीसीसीआई के 39 वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। इनके पद संभालते ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति भी भंग हो गई। इस पद के लिए इन्हें निर्विरोध चुना गया। इस पद पर इनका कार्यकाल जुलाई 2020 तक का होगा। इन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुवात साल 1992 में वेस्टंडीज के विरुद्ध खेलकर की थी। इनकी कप्तानी में साल 2003 में भारतीय क्रिकेट टीम वनडे विश्वकप के फाइनल तक पहुंची। इनके साथ ही अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआई के सचिव का पद दिया गया है।

सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण –

हाल ही में अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर वायुसेना द्वारा दो ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया गया। मिसाइल ने 300 किलोमीटर स्थित अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया।

गेहूं – दाल का न्यूनतम समर्थन मूल्य –

हाल ही में केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2019 – 20 के लिए आगामी रबी की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को घोषणा की है। इस बार सरकार ने पिछले वर्ष की तुलना में इनकी कीमतों में वृद्धि की है। इस बार के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925, चने का 4875 रुपये औऱ मसूर का 4800 रुपये  किया गया है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?