समसामयिक समाचार / प्रश्नोत्तरी नवम्बर – 2018 (Current Affairs)

समसामयिक समाचार / प्रश्नोत्तरी नवम्बर – 2018 (Current Affairs November – 2018 Quiz) : वर्ष 2018 के नवंबर माह में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा करंट अफेयर्स क्विज –

ISRO ने ‘बाहुबली’ रॉकेट लॉन्च किया – सतीश धवन स्पेस सेन्टर श्रीहरिकोटा से 641 किलोग्राम वजनी GSLV MK-III D2 ‘बाहुबली’ रॉकेट के द्वारा GSAT-29 सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। इसे पृथ्वी से लगभग 36000 किमी दूर भू-स्थैतिक कक्षा में स्थापित किया गया।इस सैटेलाइट की मदद से दूरगामी क्षेत्रों में भी हाई-स्पीड डाटा ट्रान्सफर किया जा सकेगा।

अरविंद सक्सेना यूपीएससी के नए अध्यक्ष नियुक्त – भारत के राष्ट्रपति ने अरविन्द सक्सेना को भारतीय लोक सेवा आयोग ( UPSC ) का चेयरमैन नियुक्त किया है। वे 7 अगस्त 2020 तक इस पद पर रहेंगे। सक्सेना भारतीय डाक सेवा के 1978 बैच के अधिकारी हैं। वे 20 जून 2018 से कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे।

करतारपुर गलियारे का शिलान्यास – 28 नवम्बर 2018 को पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अपने हिस्से के 4 किमी रास्ते का शिलान्यास किया। इस मौके पर भारत की ओर से मंत्री हरसिमरत कौर, हरदीप पूरी और नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद रहे। भारत अपने हिस्से के करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास दो दिन पहले ही कर चुका था। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर साहिब से भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा तक बनेगा।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?