11 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

11 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 11 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

राजस्थान सरकार का RACE मॉडल-

राजस्थान सरकार ने उच्च शिक्षा को लेकर एक नए मॉडल की शुरुवात की है। सरकारी कॉलेजों के बीच संसाधनों की उपलब्धता को तर्कसंगत बनाने के उद्देश्य से इस मॉडल की शुरुवात की गई है। राज्य सरकार ने जिला स्तर पर Resource Assistant for Colleges with Excellence (RACE) की शुरुवात की है।

भारत ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस-

हाल ही में 08 अगस्त को पाकिस्तान ने अपनी ओर ने इसे बंद कर दिया था। भारत में आज 11 अगस्त को अपनी ओर से भी इस रेल को रद्द करने की घोषणा कर दी है। यह सप्ताह में दो दिन चलाई जाती थी। इसके अलावा पाकिस्तान थार एक्सप्रेस को भी बंद कर चुका है।

समझौता एक्सप्रेस-

समझौता एक्सप्रेस की शुरुवात 22 जुलाई 1976 को लहौर से अमृतसर के बाच की गई थी। बाद में सन् 1994 में इसे अटारी और लाहौर के बीच चलाया जाने लगा। यह रेल अटारी से बाघा के बाच मात्र 03 किलो मीटर का रास्ता तय करती थी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसका अपना अलग रेलवे प्लेटफार्म है। इस रेल में 06 स्लीपर कोच औऱ एक एसी-3 टियर का कोच है।

इस रेल को पहले भी कई बार बंद किया जा चुका है। इसे 1984 में ब्लू स्टार ऑपरेशन, गुजरात में महामारी, वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विवादित ढांचे को गिराने के बाद, 2001 में संसद हमले के बाद और 2007 में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो पर हमले के बाद भी इसे बंद किया जा चुका है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?