18 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

18 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 18 नवंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

एस. ए. बोबड़े बने भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश –

आज 18 नवंबर 2019 को  शरद अऱविंद बोबड़े ने भारत की सर्वोच्च अदालत उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाथीश के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष शपथ ली। ये सुप्रीम कोर्ट के 47 वें मुख्य न्यायाधीश बने। इस पद पर इनका कार्यकाल 17 माह का होगा औऱ ये 24 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे। ये मध्यप्रदेश राज्य के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं।

भारत ने अग्नि – 2 मिसाइल का किया सफल परीक्षण

अग्नि श्रंखला की अगली मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण भारत द्वारा ओडिशा के बालासोर से 16 नंवबर को सफतापूर्वक कर लिया गया है। इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत इसे डीआरडीओ की एडवांस सिस्टम्स लेबोरेटरी द्वारा तैयार किया गया है। भारत ने पहली बार इस मिलाइल का परीक्षण रात में किया। 20 मीटर लंबी इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किमी है। यह 1000 किलो तक भार ले जाने में सक्षम है।

अमेरिकी सीनेट में सिख समुदाय के सम्मान हेतु प्रस्ताव पारित –

गुरुनानक देव जी के 550 वें जन्मदिवस के अवसर पर अमेरिकी सीनेट में सिख समुदाय के सम्मान के लिए एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया।

रजत शर्मा ने डीडीसीए के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा –

वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने हाल ही में तत्काल प्रभाव से दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। जुलाई 2018 में इन्हें यह पद प्राप्त हुआ था।

दार्जलिंग की व्हाइट औऱ ग्रीन टी को मिला जीआई टैग –

दार्जलिंग टी एसोसिएशन ने यह जानकारी साझा की है कि उसके पहाड़ी क्षेत्र की सफेद व हरी चाय को भौगोलिक संकेत की संज्ञा मिली है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?