2 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

2 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 2 जनवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

तमिलनाडु में बनेगा दूसरा उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र –

01 जनवरी 2020 को इसरो प्रमुख के. सिवान ने छोटे उपग्रहों को लांच करने हेतु तमिलनाडु में एक नए प्रक्षेपण केंद्र बनाए जाने की घोषणा की है। इस केंद्र को तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले के थुटुकुडी में 2300 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की भी शुरुवात की जा चुकी है। सिवान ने बताया कि सरकार ने चंद्रयान-3 अभियान को मंजूरी प्रदान कर दी है और इस पर काम भी शुरु हो चुका है। के. सिवान ने बताया कि चंद्रयान – 3 और गगन यान को इसरो द्वारा साल 2020 में लांच किया जाएगा।

मनी मोबाइल एप –

भारतीय रिजर्व बैंक ने दृष्टिबाधितों हेतु मनी मोबाइल एप को लांच किया है। यह एप दृष्टिबाधित लोगों को नोट पहचानने में मदद करेगी। 1 जनवरी 2020 को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मोबाइल एडेड नोट आईडेंटीफायर (मनी) मोबाइल एप को लांच किया है। यह एप किसी भी एंगल से रखे गए नोट के मूल्य को आसानी से जांच सकती है। यह एप गाँधी सीरीज के किसी भी नोट के मूल्य कों आंकने में सक्षम है, परंतु यह असली या नकली नोट में फर्क करने में सक्षम नहीं हैं। इस एप को डाउनलोड कर ऑफलाइन भी यूज किया जा सकता है।

राजनीतिक दलों के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुवात –

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों हेतु ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुवात कर दी है। आयोग ने इस सिस्टम की शुरुवात राजनीतिक दलों के पंजीकरण से लेकर मान्यता देने तक की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने हेतु की है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?