1 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

1 जनवरी 2020 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 1 जनवरी 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

सीएए के विरुद्ध केरल विधानसभा ने पास किया बिल –

कल 31 दिसंबर 2019 को केरल विधानसभा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरुद्ध एक प्रस्ताव पास किया है। ऐसा करने वाला केरल देश का पहला राज्य है। केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने इस प्रस्ताव को पेश करते हुए केंद्र सरकार से सीएए को बापस लेने की मांग की है। इससे पहले ही पी. विजयन सरकार अपने राज्य में सीएए और एनपीआर को लागू करने से इनकार कर चुकी है।

आधार व पैन को लिंक करने की तिथि हुई 31 मार्च 2020 –

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सभी देशवासियों के लिए अपने आधार से पैन को लिंक करने के लिए तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 तक कर दिया है। इससे पहले यह तिथि 31 दिसंबर 2019 थी। वर्तमान वित्त वर्ष के शुरुवात से ही इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार को पैन से लिंक करना अनिवार्य किया जा चुका है।

सतत विकास लक्ष्य इंडिया इंडेक्स – 2019

हाल ही में नीति आयोग द्वारा सतत विकास लक्ष्य इंडेक्स के दूसरे संस्करण को लांच किया है। यह साल 2030 सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए देश के राज्यों द्वारा किए गए विकास को दर्शाता है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?