20 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

20 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 20 नवंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक ( संशोधन ) विधेयक संसद से पारित –

लंबी वार्ता के बाद इस विधेयक को राज्यसभा में ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। इसके साथ ही कांग्रेस के अध्यक्ष का न्यास के पदेन सदस्य होने का हक भी समाप्त कर दिया गया। उसके स्थान पर लोकसभा में विपक्ष के नेता या सबसे बड़े नेता को इस पद का हकदार बना दिया गया। इस विधेयक के तहत केंद्र सरकार को यह अधिकार मिल गया कि वह ट्रस्ट के किसी सदस्य को उसका कार्यकाल पूरा होने से पहले हटा सकती है।

मोटर वाहन संशोधन विधेयक – 2019

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मोटर वाहन संशोधन विधेयक – 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में लाखो लोगों की जान चली जाती है। साल 2018 में सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौतों की संख्या के मामले में तमिलनाडु शीर्ष पर रहा।

पिछले 50 सालों में 8.5 सेमी बढ़ गया समुद्र का जल स्तर –

यह जानकारी केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री बाबुल सुप्रियो द्वारा राज्यसभा में दी गई। रिपोर्ट के अनुसार यदि कार्बन उत्सर्जन पर रोक न लगाई गई तो साल 2100 तक कोलकाता व मुंबई के साथ विश्व के कई शहर जलमग्न होने की संभावना है।

भात व पाकिस्तान के बीच फिर शुरु हुई डाक सेवा –

दोनो देशों में लंबे समय से चल रहे तनाव के बाद डाक सेवा को फिर से प्रारंभ कर दिया गया है।

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप – 2019

साल 2019 में संपन्न हुए वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पदक तालिका मे भारत 24 वें स्थान पर रहा।

01 दिसंबर से सभी वाहन मालिकों के लिए फास्टैग अनिवार्य –

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की संयुक्त पहल के तहत राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक टोल संग्रहण ( फास्टैग ) कार्यक्रम की शुरुवात की गई है। यह तकनीक रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिटीफिकेशन के सिद्धांत पर काम करती है और राष्ट्रीय राजमार्गों पर उपलब्थ है। टोल पर बिना रुके डिजिटल भुगतान का यह बेहतरीन विकल्प है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?