25 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

25 नवंबर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 25 नवंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

ग्रेटा थनबर्ग ने जीता अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार –

स्वीडन की 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग ने विश्व भर के बच्चों को साथ लेकर जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध एक अभियान की शुरुवात की थी। इन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए वैश्विक स्तर पर आवाज उठाई। पर्यावरण के क्षेत्र में इनके उत्कृष्ट योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार ने सम्मानित किया गया। साल 2014 के शांति नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया। ग्रेटा स्वयं इस सम्मान समारोह में उपस्थित न हो सकीं पर अपना धन्यबाद संदेश अवश्य भेज दिया। इनके स्थान पर जर्मनी की जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता लुइस मैरी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

लक्ष्य सेन ने जीता स्कॉटिश ओपन खिताब –

18 वर्षीय लक्ष्य सेन का पिछले तीन माह में यह चौथा खिताब है। इन्होंने ब्राजील के गोर कोल्हो को हराकर पुरुष एकल बैडमिंटन प्रतियोगिता में यह खिताब अपने नाम किया। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने ग्लासगो में आयोजित इस प्रतियोगिता को अपने नाम किया है। विश्व की सबसे पुरानी बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में से एक स्कॉटिश ओपन की शुरुवात साल 1907 में हुई थी।

टिफनी को खरीदेगा एलवीएमएच ग्रुप-

अमेरिका की 182 वर्ष पुरानी ज्वेलरी कंपनी टिफनी को दुनिया के सबसे बड़े लग्जरी ग्रुप एलवीएमएच द्वारा खरीदने की बात सामने आई है। एलवीएमएच ग्रुप के चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। टिफनी की स्थापना साल 1837 में की गई थी, परंतु साल 2015 से कंपनी घाटे में जाने लगी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?