दैनिक समसामयिकी 26 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs)

दैनिक समसामयिकी 26 अक्टूबर 2020 (Daily Current Affairs) – दैनिक समसामयिकी 26 अक्टूबर 2020 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा डेली करंट अफेयर्स –

श्रीलंका ने पारित किया 20वां संविधान संशोधन –

श्रीलंका की संसद ने अपने संविधान का 20वां संशोधन पारित किया है। यह संशोधन कार्यकारी राष्ट्रपति को अधिकाधिक प्रतिरक्षा के साथ राष्ट्रपति को और अधिक अधिकार प्रदान करता है।

महाराष्ट्र में सीबीआई की शक्तियों पर लगाम –

महाराष्ट्र सरकार ने सीबीआई के साथ अपने सामान्य सहमति समझौते को बापस ले लिया है। इसके बाद अब सीबीआई को महाराष्ट्र से संबंधित हर केस की जांच हेतु राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी। सीबीआई की शक्तियों पर लगाम लगाने वाला महाराष्ट्र देश का तीसरा राज्य बना है। इससे पहले राजस्थान और प. बंगाल ये काम कर चुके हैं।

एनटीपीसी को मिली ड्रोन उपयोग की अनुमति –

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को निरीक्षण गतिविधियों हेतु ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति प्राप्त हो गई है। एनटीपीसी को यह अनुमति नागरिक उड्डनय मंत्रीलय और नागर विमानन महानिदेशालय से मिली है।

मोदी ने गुजरात में किया तीन परियोजनाओं का उद्घाटन –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में किसानों को सिंचाई हेतु ऊर्जा की आपूर्ति से संबंधित किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया। साथ ही गिरनार रोपवे, जूनागढ़ का भी उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का उद्घाटन किया जो कि यू. एन. मेहता कार्डियोलाजी इंस्टीट्यूट हार्ट हास्पिटल से संबद्ध है।

परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र की संधि को हाल ही में कितने देशों के अनुसमर्थन के बाद लागू किया गया – 50

हाल ही में गवर्मेंट ई मार्केटप्लेस पोर्टल को किस पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है – सेंट्रल पब्लिक प्रोक्योरमेंट पोर्टल

यूरोपीय संघ  ने किस वर्ष तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य निर्धारित किया है – 2050

हाल ही में सेशल्स का नया राष्ट्रपति किसे चुना गया – वेवल रामकालवन

बोलीबिया का राष्ट्रपति किसे चना गया – लुइस एर्स

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?