29 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

29 अप्रैल 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 29 अप्रैल 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

चिली में मिला 15600 वर्ष पुराना मानव पदचिन्ह –

शोधकर्ताओं के अनुसार यह उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका महाद्वीपों पर मिलने वाले सबसे प्राचीन मानवों का पदचिन्ह है। इस पदचिन्ह को 2010 में खोजा गया था। परन्तु शोधकर्ता इस बात की पुष्टि कर रहे थे कि यह मानव का ही पदचिन्ह है न कि किसी जानवर का।

वैश्विक खाद्य नीति – 2019

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान द्वारा यह रिपोर्ट जारी की गयी है।

फुटबॉल की स्पेनिश लीग में बार्सिलोना आठवीं बार बना चैंपियन –

स्पेनिश लीग में बार्सिलोना का यह 26वां ला लीगा खिताब है। इस मैच का निर्णायक गोल अर्जेंटीना के खिलाडी लियोन मैसी ने किया। इसके साथ ही लियोन मेसी 10 बार स्पेनिश लीग का खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। यह उनके करियर का कुल 34वां खिताब है।

GST E-चालान निकालने की सुविधा –

कर चोरी की समस्या को कम करने के लिए अधिकारी इस प्रणाली पर काम कर रहे हैं।

श्रीलंका में चेहरा ढकने पर लगा प्रतिबन्ध –

कोलंबो बम धमाके के बाद सुरक्षा कारणों से श्रीलंकाई सरकार ने यह कदम उठाया है। सिर्फ बुरका ही नहीं इसके अतिरिक्त चेहरा ढकने के अन्य सभी साधनों पर भी प्रतिबन्ध लगाया गया है। इसके बाद अब मुस्लिम महिलाऐं चेहरे को नहीं ढक सकेंगी।

WFI ने राजीवगांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए दो पहलवानों के नाम की सिफारिश की –

खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है। Wrestling Federation of India ने राजीवगांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश की है। वहीं भारतीय राष्ट्रीय रायफल संघ ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल के नाम की सिफारिश इस पुरस्कार के लिए की।

क्या जिन्दा है IS सरगना बगदादी ?

इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक और सीरिया का सरगना पिछले पांच वर्षों से दुनिया की नजरों से दूर था। इस बीच किसी के पास उसके जीवित या मृत होने के पुख्ता सबूत नहीं थे। परन्तु हाल ही में हुए कोलंबो बम धमाके के एक हफ्ते बाद इससे जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। आतंकी संगठन द्वारा जारी इस प्रोपगेंडा वीडियो में एक बार फिर अबू बकर अल बगदादी देखा गया। इस वीडियो के सामने आने के बाद एक बार फिर दुनिया के सामने सवाल खड़ा हो गया है कि क्या बाकई बगदादी अभी जिन्दा है ?

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?