6 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

6 सितम्बर 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 06 सितंबर 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

साइबर अपराध पर जांच का पहला राष्टीय सम्मेलन-

सीबीआई ने 04-05 सितंबर को साइबर अपराध जांच औऱ साइबर फोरेंसिक पर पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इसका आयोजन सीबीआई के मुख्यालय में किया गया। आयोजन का उद्घाटन सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने किया।

राशिद खान बने सबसे युवा टेस्ट कप्तान-

बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी राशिद खान ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट का कप्तान बनकर इतिहास रच दिया है। ये टेस्ट मैच की कप्तानी करने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के कप्तान हैं।

रॉबर्ट मुगाबे का निधन –

लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे जिम्बांबे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का हाल ही में निधन हो गया है। इसकी जानकारी वहां के वर्तमान राष्ट्रपति इमरसन मंगागवा ने ट्विटर के माध्यम से दी। रॉबर्ट मुगाबे 1980 में जिम्बांबे की स्वतंत्रता के बाद से ही सत्ता में थे। ये साल 1980 मे वहां के प्रधानमंत्री बने। इन्होंने साल 1987 में प्रधानमंत्री का पद समाप्त कर दिया औऱ स्वयं को राष्ट्रपति घोषित कर दिया। 2017 में हुए तख्ता पलट के बाद उन्हें सत्ता छोड़नी पड़ी थी।

प्रसिद्ध उपन्यासकार किरण नागर का निधन –

प्रख्यात उपन्यासकार और नाटककार किरण नागर का हाल ही में 77 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। इनका जन्म साल 1942 में मुंबई में हुआ था। इन्होंने इसी साल ‘द् आर्सेनिस्ट‘ नामक उपन्यास लिखा जो काफी चर्चा में रहा। इन्हें साल 2001 के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

शेफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुई शामिल –

हरियाणा की 15 वर्षीय शेफाली वर्मा ने हाल ही में इंडियन महिला क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना ली है। ये दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 क्रिकेट सीरीज में खेलेंगी। ये इससे पहले महिला आईपीएल में वेलोसिटी की तरफ से खेल चुकी हैं।

मोहम्मद नबी ने की क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा –

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के आलराउंडर मोहम्मद नबी ने हाल ही में क्रिकेट जगत ने संन्यास लेने की घोषणा की है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?