कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारे में जानकारी

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारे में जानकारी – कोरोना वायरस क्या है ? कोरोनावायरस कितने प्रकार के हैं ? आदि प्रश्नों के लिए पूरा लेख पढ़ें।

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई विषाणु (Virus) प्रकारों का एक समूह है जो स्तनधारियों (Mammals) और पक्षियों में रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह आरएनए विषाणु (RNA Virus) होते हैं। ‘कोरोना’ लैटिन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है ‘मुकुट‘ इन विषाणुओं की सतह पर ‘मुकुट’ जैसी संरचनाएं होती हैं, इसीलिए इनका नाम ‘कोरोना‘ वायरस पड़ा है। मानवों में यह श्वसन तंत्र संक्रमण जैसे जुकाम के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। गाय और सूअर में यह अतिसार और मुर्गियों में यह ऊपरी श्वसन तंत्र के रोग के कारण बनते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका (Vaccine) या वायरसरोधी (Antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए प्राणी की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है और रोगलक्षणों (जैसे निर्जलीकरण या डीहाइड्रेशन, ज्वर, आदि) का उपचार किया जाता है ताकि संक्रमण से लड़ते हुए शरीर की शक्ति बनी रहे।

कोरोनावायरस के प्रकार (Types of Corona Virus)

सामान्य मानव कोरोना वायरस –

  1. 229E (alpha coronavirus)
  2. NL63 (alpha coronavirus)
  3. OC43 (beta coronavirus)
  4. HKU1 (beta coronavirus)

अन्य मानव कोरोना वायरस –

  1. MERS-CoV (the beta coronavirus that causes Middle East Respiratory Syndrome, or MERS)
  2. SARS-CoV (the beta coronavirus that causes Severe Acute Respiratory Syndrome, or SARS) – घातक रोग सार्स (SARS – Severe Acute Respiratory Syndrome) ‘रहस्यमय निमोनिया’ के रूप में चर्चित हुआ था। इसके विषाणु को ‘पैरामिक्सोवायरस‘ के रूप में चिन्हित किया गया है, जो कोरोना वायरस परिवार (Corona Virus Family) से सम्बन्धित है। इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। लगातार खाँसी आने और साँस लेने में तकलीफ बने रहने के कारण रोगी की मृत्यु तक हो जाती है।
  3. SARS-CoV-2 (the novel coronavirus that causes coronavirus disease 2019, or COVID-19) – कोविड-19 को 2019 नोवेल कोरोना वायरस भी कहा जाता है। यह विषाणु (Virus) मध्य चीन के हुवेई प्रान्त के वुहान शहर से उत्पन्न होकर लगभग पूरे विश्व में फैलता चला गया।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?