ऑपरेशन मेघ चक्र

डेली करेंट अफेयर्स 27 सितंबर 2022 | Daily Current Affairs in Hindi

बाल यौन शोषण के विरुद्ध ‘ऑपरेशन मेघ शक्ति’, चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम भगतसिंह के नाम पर होगा, Sample Registration System (SRS) Statistical Peport 2020, प्लांट बेस्ड मीट प्रोटक्ट की पहली खेंप का हुआ निर्यात, साइन लर्न एप, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण।

चंडीगढ़ एय़रपोर्ट

इस साल 28 सितंबर को मनाई जाने वाली भगतसिंह की जयंती के अवसर पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम भगतसिंह के नाम पर रखने की घोषणा की गई है। दरअसल चंडीगढ़ हवाई अड्डे के नामकरण को लेकर काफी वक्त से पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद चल रहा था। क्योंकि इसके निर्माण में केंद्र के अतिरिक्त पंजाब और हरियाणा राज्यों की भी हिस्सेदारी है।


सुगम ज्ञान मासिक क्विज

रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र ₹49/- ₹29/- है। जिसमें आपको पूरे महीने की करंट अफेयर्स पीडीएफ (ई-बुक) मिलेगी और अपनी तैयारी को जाँचने के साथ-साथ नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा। पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः ₹300, ₹200 व ₹100 का नकद इनाम दिया जाएगा।


ऑपरेशन मेघ चक्र

इंटरपोल से मिली जानकारी के बाद सीबीआई ने भारत के 21 राज्यों में छापेमारी कर बाल यौन शोषण के विरुद्ध ऑपरेशन मेघ चक्र चलाया। इसके लिए CBI ने 200 अधिकारियों की अलग-अलग टीमें गठित कीं। सीबीआई ने लोगों की पहचान हो जाने के बाद इस कार्यवाही को अंजाम दिया। 59 स्थानों पर छापेमारी कर तलाशी ली गई। 50 लोगों के मोबाइल फोन व लैपटॉप की फारेंसिक जांच की गई। दरअसल सिंगापुर स्थित इंटरपोल की विशेष इकाई Crime Against Children ने सीबीआई को यह जानकारी दी कि भारत में कई स्थानों पर बाल यौन शोषण को शेयर किया जा रहा है। इंटरपोल को यह जानकारी न्यूजीलैंड पुलिस की ओर से मिली। पिछले साल भी सीबीआई ने ऑपरेशन कार्बन के तहत बाल यौन शोषण के विरुद्ध कार्यवाही की थी। लोकसभा में पेश किये गए आंकड़ों के अनुसार बाल यौन शोषण के मामले में 17 गुना की वृद्धि हुई है। बाल यौन शोषण के मामले में उत्तर प्रदेश और केरल भारत में शीर्ष पर है।

SRS Statistical Report 2020

भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा हाल ही में जारी Sample Registration System (SRS) Statistical Report 2020 के अनुसार देश में साल 2020 में 1000 जीवित जन्मे बच्चों पर 32 की मृत्यु दर आंकी गई है।

प्लांट बेस्ड मीट प्रोडक्ट्स

भारत ने Plant Based Meat Products की पहली खेंप अमेरिका को निर्यात की है। इसे गुजरात के खेड़ा जिले से कैलिफोर्निया को निर्यात किया गया। शाकाहारी खाद्य श्रेणी के तहत पौधे आधारित मांस उत्पादों के निर्यात की सुविधा कृषि और प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात प्राधिकरण (APEDA) द्वारा प्रदान की गई। अमेरिका के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व इजराइल इत्यादि देशों के लिए भी APEDA ने शाकाहारी खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना बनाई है।

साइन लर्न एप

हाल ही में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय द्वारा साइन लर्न नाम से एक भारतीय सांकेतिक भाषा डिक्शनरी मोबाइल एप को लांच किया गया है। जो कि भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र के भारतीय सांकेतिक शब्दकोष पर आधारित है। जिसमें 10 हजार शब्द हैं।

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण की शुरुवात की है। इसे राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम 2019 के तहत शुरु किया गया है। इसे साल 2025-26 तक वायु प्रदूषण में 40 प्रतिशत तक की कमी लाने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए 131 शहरों को रैंक किया गया है।  

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?