01 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs)

01 अगस्त 2019 दैनिक समसामयिकी (Daily Current Affairs) – 01 अगस्त 2019 से सम्बन्धित राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा दैनिक समसामयिकी टेस्ट –

तीन तलाक कानून –

संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम अब कानूनी रूप धारण कर चुका है। इसे 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा। यह 25 जुलाई को लोकसभा से पास होने के बाद राज्यसभा में भेजा गया था। इसके बाद 30 जुलाई 2019 को इसे राज्यसभा से भी पारित कर दिया गया। राज्यसभा में इसके पक्ष में 99 वोट औऱ विपक्ष में 84 वोट पड़े। इस कानून के बनने के बाद तीन तलाक को गैर-कानूनी घोषित कर दिया गया। इसके जुर्म में तीन साल की सजा औऱ जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

इस जुर्म में पुलिस बिना वारंट के भी आरोपी को गिरफ्तार कर सकती है। इसमें समझौते का भी प्रावधान किया गया है परंतु यह पत्नी की पहल पर ही संभव है।

वेदांता लिमिटेड का देश की जीडीपी में 0.40 प्रतिशत का योगदान –

भारत की दिग्गज खनन कंपनी वेदांता लिमिटेड का भारत की जीडीपी में कुल 0.40 प्रतिशत का अंश है। वेदांता लिमिटेड को पहले सेसा स्टरलाइट या सेसा गोवा लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। इस कंपनी का मुख्य संचालन गोवा, कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा में लौह अयस्क, जस्ता, औऱ एल्युमिनियम खदानों में है।

केजरीवाल सरकार देगी 200 यूनिट तक बिजली फ्री –

दिल्ली सरकार ने राज्य के लोगों को 200 यूनिट तक बिजली फ्री देने की घोषणा की है। केजरीवाल सरकार अब दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट तक बिजली पर पूरी सब्सिडी प्रदान करेगी। इसके बाद 201 से 401 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी।

स्टूडेंट्स के लिए विश्व का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन –

इस सूची को तैयार करने के लिए इसमें विश्वविद्यालयों की संख्या, जीवन की गुणवत्ता, स्नातक के बाद नौकरी के उपलब्ध अवसर और छात्रों की प्रतिक्रया जैसे कई मानक तय किए गए थे। इस सूची में लंदन के बाद टोक्यो औऱ मेलबर्न का नाम आता है।

भारत नें गाम्बिया को दी 05 लाख डॉलर की सहायता –

हाल ही में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गाम्बिया की यात्रा की। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति द्वारा गाम्बिया की पहली यात्रा थी। इस अवसर पर भारत ने गाम्बियों में कौशल विकास और कुटीर उद्योग परियोजनाओं में सहयोग के लिए यह सहायता प्रदान की। वर्तमान में गाम्बिया के राष्ट्रपति एडम बैरो हैं। इसके साथ ही भारत ने गाम्बिया के साथ औषधि और होम्योपैथिक की पारंपरिक प्रणाली में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

उच्चतम न्यायालय में जजों की संख्या बढ़ाने की केंद्र की मंंजूरी –

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या को 31 से बढ़ाकर 34 करने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले वर्ष 2009 में यह संख्या 26 से बढ़ाकर 31 की गई थी।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?