समसामयिकी जुलाई 2019 (Current Affairs July 2019)

समसामयिकी जुलाई 2019 (Current Affairs May 2019) – वर्ष 2019 के जुलाई माह में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय राजनैतिक, आर्थिक, खेल आदि से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन से जुड़े समाचार तथा करंट अफेयर्स क्विज –

भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर बने एनएस विश्वनाथन –

इन्हें 01 जुलाई को दूसरी बार इस पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले भी यह 04 जुलाई 2016 को तीन वर्षों के लिये आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किये जा चुके हैं। ये पहले पंजाब नेशनल बैंक के निदेशक भी रह चुके हैं। आरबीआई में एक गवर्नर के सिवाय चार डिप्टी गवर्नर भी होते हैं।

भारत को नाटो सहयोगी देश जैसा दर्जा देने संबंधी विधेयक अमेरिकी सीनेट में पारित –

अमेरिका ने भारत को नाटो सहयोगी देश का दर्जा देने हेतु एक बिल का अपनी संसद में पेश किया है। अमेरिकी संसद (कांग्रेस) के दोनों सदनों प्रतिनिधि सभा और सीनेट से पास होने के बाद यह कानून का रूप ले लेगा।

शाकिब अल हसन विश्वकप में 500 रन औऱ 10 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बने –

बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन किसी एक वनडे विश्वकप में 500 रन बनाने और साथ ही 10 विकेट लेने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। 02 जुलाई को भारत के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने यह रिकार्ड बनाया।

अंबाती रायडू ने क्रिकेट से लिया सन्यास –

अंबाती रायडू ने मात्र 33 वर्ष की आयु में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। इन्होंने अब तक कुल 55 वनडे इटरनेशनल मैच खेले हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार को 100 करोड़ रुपये का जुर्माना चुकाने को कहा –

मेघालय सरकार पर यह जुर्माना राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने लगाया था। यह जुर्माना राज्य सरकार पर राज्य में हो रहे अवैध कोयला खनन पर रोक न लगा पाने हेतु जनवरी में लगाया था।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब 6 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे-

उच्चतम न्यायालय ने फैसला दिया है कि अब उसके सभी फैसले अंग्रेजी के अतिरिक्त 6 अन्य स्थानीय भाषाओं में भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जायेंगे। ऐसा करने के बाद लोगों को निर्णयों को समझने के लिए वकीलों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

अमेरिका ने पाकिस्तान की बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी समूह घोषित किया –

अमेरिका ने अब पाकिस्तान की बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी समूह घोषित कर दिया है।

विश्व के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की सूची –

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स – 2019 की ताजा रैंकिंग के अनुसार जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट को सबसे मजबूत की श्रेणी में रखा गया है। जापान का पासपोर्ट धारक विश्व के करीब 190 देशों में बिना वीजा के जा सकता है। इस रैंकिंग में भारत को 86 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

भारतीय रुपयों से दुबई में कर सकेंगे खरीदारी –

भारतीय लोगों के लिए यह राहत की बात है कि अब दुबई के हवाई अड्डों पर भारतीय रुपयों में भी लेन-देन कर पाएंगे।

आम बजट – 2019

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 05 जुलाई को संसद में पेश किया।

बजट में पहली बार प्राइवेट ट्रेन की घोषणा –

अब सरकार पहली बार देश में प्राइवेट ट्रेन को शुरु करने जा रही है। निजी भागीदारों को पर्यटन वाले रूट पर कुछ चुनिंदा रेलों के संचालन की अनुमति दी जाएगी।

शोएब मलिक ने एकदिवसीय क्रिकेट से संयास लेने की घोषणा की –

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने पाकिस्तान के अंतिम वर्ल्डकप मैच के बाद संयास लेने की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान के बांग्लादेश से हुए मैच के बाद 06 जुलाई को इन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट से संयास ले लिया। इन्होंने सन् 1999 में अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेलना शुरु किया था। 14 अक्टूबर 1999 को इन्होंने अपना पहला वनडे मैच वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेला था।

भारत में हाइड्रोजन चलित बसें पहली बार दिल्ली में चलेंगी –

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु दिल्ली सरकार जल्द ही यहां हाइड्रोजन से चलने वाली बसें लाने वाली है। इसके लिए यहां राजघाट के पास पहला हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन भी बनाने की तैयारू शुरु हो गई है।

PUBG गेम को बैन करने वाला 5 वां देश बना जॉर्डन –

देश के नागरिकों पर हो रहे नकारात्मक प्रभाव के चलते जॉर्डन सरकार ने 06 जुलाई को इस गेम को प्रतिबंधित कर दिया है।

नेपाल ने दलाई लामा के जन्म दिवस को मनाने की नहीं दी इजाजत-

07 जुलाई को दलाई लामा का 84 वां जन्म दिवस था, परंतु नेपाल सरकार ने इसे मनाने की इजाजत नहीं दी।

यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल हुई जयपुर की चारदीवारी –

यूनेस्को ने अब भारत के एक और स्थल को अपनी विश्व विरासत की सूची में स्थान दिया है। यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने 06 जुलाई 2019 को यह निर्णय अजरबैजान की राजधानी बाकू में चल रही बैठक में लिया। इससे पूर्व जयपुर के जंतर-मंतर और आमेर के किले को भी इस सूची में शामिल किया जा चुका है। इससे पहले 07 दिसंबर 2017 को यूनेस्को कुंभ मेले को भारत की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दे चुका है।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने की बाल श्रम की पैरवी –

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने इस बार फेसबुक के माध्यम से कहा कि मैं तब से काम कर रहा हूँ जब मैं आठ साल का था। उन्होंने कहा कि जब 8 या 9 साल का बच्चा कोई काम करता है तो लोग जबरन बाल श्रम कहकर उसकी निंदा करते हैं।

गरीबी से जूझ रहे पद्मश्री विजेताओं को मासिक भत्ता देगी ओडिशा सरकार –

ओडिशा सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है इसके तहत पद्मश्री से सम्मानित राज्य के वे लोग जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, उन्हें ओडिशा सरकार अब मासिक भत्ता देगी। इसके तहत उन्हें हर माह 10 हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 08 जुलाई को संस्कृति विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

ग्लोबल इवेंट में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं दुती चंद –

इन्होंने इटली में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में भारत को स्वर्ण पदक दिला कर इतिहास रच दिया है।

विश्व बैंक की एमडी और सीएफओ बनीं अशुंता कांत –

भारतीय स्टेट बैंक की एमडी अशुंता कांत को विश्व बैंक ने अपना नया एमडी और सीएफओ नियुक्त किया है। संस्था में ये वित्तीय जोखिम प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालेंगी। इन्हें 06 दिसंबर 2018 को भारतीय स्टेट बैंक का एमडी नियुक्त किया गया था।

राशिद खान बने अफगानिस्तानी क्रिकेट टीम के नये कप्तान –

अपने बेहद खराब प्रदर्शन के बाद मौजूदा कप्तान गुलबदिन नाइब को कप्तानी से हटा दिया गया। इनकी जगह अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने राशिद खान को 2019 के विश्वकप में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद टीम का नया कप्तान बना दिया है। ये आइपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं।

इंग्लैंड पहली बार बना क्रिकेट विश्वकप का विजेता –

रविवार 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए फाइनल मुकावले में इंग्लैंड ने जीत हासिल की। हालांकि दोनों ही टीमों ने निर्धारित 50 ओवरों में 241 रन बनाए। इसके बाद निर्णय के लिए मिले सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए। परंतु जीत का निर्णय अधिक वाउंड्री के आधार पर हुआ और इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।

आईसीसी विश्वकप 2023 –

इसके बाद अब अगले विश्वकप का आयोजन सन 2023 में 09 फरवरी से 25 मार्च के बीच भारत में होगा। भारत 13 वें संस्करण की मेजवानी करेगा। सन् 2023 में भी 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

कलराज मिश्रा बने हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल –

उत्तर प्रदेश के दिग्गज नेता कलराज मिश्रा को आचार्य देवव्रत की जगह हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया है।

करतारपुर कॉरिडोर –

पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर से प्रतिदिन 5000 तीर्थ यात्रियों को बिना वीजा आवागमन पर सहमति दे दी है। यह गलियारा पंजाब के गुरदासपुर से 3 किलो मीटर दूर भारत-पाक सीमा से लगा हुआ है। यह सिखों कि लिए बेहद पवित्र स्थलों में से एक है। यह सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का निवास स्थल था। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिन यहीं पर बिताए और यहीं पर उनका देहावसान हुआ।

बिश्वा भूषण को आंध्र प्रदेश और अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया –

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अनुसुइया उइके इससे पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। ये ओडिशा के चिल्का और भुवनेश्वर से 5 बार विधायक रह चुकी हैं।

जस्टिस सिकरी बने सिंगापुर इंटरनेशनल कॉमर्शियल कोर्ट के न्यायाधीश –

हाल ही मे जस्टिस सिकरी को सिंगापुर इंटरनेशनल कॉमर्शियल कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया। ये भारत के सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रह चुके है।

फेसबुक पर लगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना –

अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगाया। उस पर यह जुर्माना अपने यूजर्स के डाटा सुरक्षा की गोपनीयता बनाए रखने में हुई चूक के कारण लगाया।

रूस ने अंतरिक्ष मे लॉन्च किया एक्स-रे टेलिस्कोप –

हाल ही मे रूस ने एक शक्तिशाली टेलिस्कोप को अंतरिक्ष में स्थापित किया है। इसका नाम ‘Spektr-RG‘ है। इसे कजाकिस्तान में अवस्थित वैकानूर प्रक्षेपण स्थल से प्रक्षेपित किया गया। रूस ने इसे जर्मनी के सहयोग से एक संयुक्त प्रोजेक्ट के तहत बनाया है।

IFFI के गोल्डन जुबली समारोह का आयोजन गोवा में –

इस बार आईएफएफआई गोल्डन जुबली समारोह का आयोजन 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा मे होगा। इसकी घोषणा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की।

हिमालयी राज्यों के प्रथम सम्मेलन का आयोजन मसूरी में –

हिमालयी राज्यों के पहले सम्मेलन का आयोजन उत्ताखंड के मसूरी में 28 जुलाई को होने जा रहा है। इस सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य सतत विकास होगा। इसमें हिमालयी राज्यों की प्रमुख समस्याओं पर चर्चा होगी।

विकास स्वरूप विदेश मंत्रालय में प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव नियुक्त –

विकास स्वरूप 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। इन्हें हाल ही में विदेश मंत्रालय में प्रवासी भारतीय मामलों का सचिव नियुक्त किया गया है।

डेविड मारिया बने यूरोपीय संसद के अध्यक्ष –

इटली के डेविड मारिया सासोली को यूरोपीय संसद का नया अध्यक्ष चुना गया। ये इस पद पर अंतोनियो ताजानी की जगह लेंगे। इस पद पर इनका कार्यकाल जनवरी 2022 तक रहेगा।

रेलवे सुरक्षा बल का ऑपरेशन थर्स्ट लॉंच –

आर.पी.एफ. ने हाल ही में ऑपरेशन थर्स्ट लॉच किया है। इसका मकसद अनाधिकृत रूप से बिकने वाले पेय पदार्थों पर रोक लगाना है।

भारतीय सेना ने इजराइल से एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल खरीदने का ऑर्डर दिया –

यह ऑर्डर आपातकाल खरीद के तहत सेना की ऑपरेशन तैयारी को पूरा करने के लिए किया गया।

गवाह सुरक्षा योजना – 2018

ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य के उच्च न्यायालय में सूचित किया कि उसने राज्य सरकार में केंद्र की ‘गवाह सुरक्षा योजना-2018’ का क्रियान्वयन कर दिया है।

स्मृति मंधाना और रोहन बोनप्पा को अर्जुन अवार्ड –

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने इस बार का अर्जुन अवार्ड भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोनप्पा को दिया। इस पुरस्कार का आरंभ सन् 1961 में हुआ था।

अमेरिका के चांद मिशन अपोलो-11 के 50 साल हुए पूरे –

नील आर्म स्ट्रांग ने जिस अपोलो मिशन के तहत चाँद पर कदम रखा था उसको अब 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस मिशन की शुरुवात 16 जुलाई 1969 को हुई थी।

आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर

इस बार आईसीसी ने सचिन के साथ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एलन डोनाल्ड और आस्ट्रेलिया की कैथरीन को भी शामिल किया। इस बार लंदन में हुए आयोजन में इन खिलाड़ियों को हाल ऑफ फेम का खिताब दिया गया। इससे पूर्व भारतीय खिलाड़ियों बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और सुनील गावस्कर को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। अब तक इस सूची में शामिल खिलाड़ियों में सर्वाधिक संख्या इंग्लैंड के खिलाड़ियों की है। इस सूची में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिन्होंने पिछले 5 साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट न खेला हो।

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन –

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीलादीक्षित का निधन 20 जुलाई सुबह 11 बजे हो गया। दिल्ली सरकार ने उनकी मौत पर दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया। ये सन् 1984 से 1989 तक उत्तर प्रदेश की कन्नौज संसदीय सीट से सांसद रहीं। इसके बाद 1998 से 2013 तक लगातार 15 वर्षों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। सन् 2014 में इन्हें केरल का गवर्नर बनाया गया लेकिन 25 अगस्त 2014 को इन्होंने इस्तीफा दे दिया। इनका जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला नें हुआ था।

हिमा दास –

ढिंग एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्ध भारतीय एथलीट हिमा दास ने चेक गणराज्य में चल रहे ‘नोवे मेस्टो नाड मेटुदी ग्रां प्री‘ में अब तक कुल 6 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए हैं। इसमें इन्होंने अपना पहला स्वर्ण पदक महिलाओं के 400 मीटर की रेस में जीता। इनका जन्म 09 फरवरी 2000 को असम के नगाँव में हुआ था।

लसिथ मलिंगा ने की सन्यास की घोषणा –

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लसिथ मलिंगा ने संन्यास की घोषणा कर दी है। वे 26 जुलाई को क्रिकेट जगत से संन्यान लेंगे। इन्हीं की कप्तानी में श्रीलंका ने साल 2014 में हुए आईसीसी विश्वकप टी-20 का खिताब अपने नाम किया था।

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री –

हाल ही में ब्रिटेन में हूए आम चुनाव में बोरिस जॉनसन को 66 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी जेमेरी हंट के भारी मतों से मात दी। इन्होंने 23 जुलाई को टेरेजा मे की जगह प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला। इनका जन्म 09 जून 1964 को न्यूयॉर्क में हुआ था। इन्होंने अपने करियर की शुरुवात एक पत्रकार के रूप में की थी।

प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृहमंत्री बनीं –

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में मिली जीत के बाद बोरिसन जॉनसन ने अपनी कैबिनेट का विस्तार करना शुरु कर दिया है। भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है। ये साल 2010 मे वहां सांसद बनी थीं। इसके साथ ही पाकिस्तानी मूल के साजिद को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बनाया गया है।

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी में ओबीसी को अब 27 प्रतिशत आरक्षण –

मध्यप्रदेश की विधानसभा में 23 जुलाई को ओबीसी आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने वाले विधेयक को पास कर दिया गया है। यह विधेयक संसद मे सर्वसम्मति से पास हुआ हेै। इसके अतिरिक्त आयु सीमा में भी परिवर्तन कर 35 से बढ़ाकर 40 कर दी गई है।

बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेट एसोसिएशन को दी मान्यता –

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईसीए को मान्यता प्रदान कर दी है। अब तक भारत और पाकिस्तान ही ऐसे देश थे जिन्होने क्रिकेटरों के एसोसिएशन को मान्यता प्रदान नहीं दी थी।

दिवंगत सैनिकों के परिजनों को मिली उनके मेडल पहनने की इजाजत –

भारतीय सेना ने दिवंगत सैनिकों के परिजनों को उनके मेडल पहनने की इजाजत दे दी है। अब वे अपने बाएं सीने पर सिविल ड्रेस में पहन सकेंगे।

मोटर वाहन संशोधन विधेयक – 2019 लोकसभा से पास –

सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह विधेयक 23 जुलाई को लोकसभा ने पास कर दिया है। इस विधेयक में सड़क सुरक्षा के चलते बेहद कठोर नियम बनाए गए हैं। इससे संबंधित प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं-

  • तेज गति से गाड़ी चलाने पर 500 की जगह अब 5000 रुपये का जुर्माना बसूला जाएगा।
  • सीटवेल्ट या हेल्मेट न पहनने पर 100 की जगह 1000 रुपये का जुर्माना बसूला जाएगा।
  • ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल फोन पर बात करते हुए पकड़े जाने पर 1000 रुपये की जगह 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने पर जुर्माना 2000 से बढ़ाकर 10000 रुपये कर दिया गया है।
  • बिना लाइसंस गाड़ी चलाने पर जुर्माना 500 से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया गया है।
  • बिना इंश्योरेंश के गाड़ी चलाने पर जुर्माना 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।
  • सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु हो जाने पर निम्नतम मुआवजे की राशि को 25000 से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है। गंभीर रूप से घायल होने पर मुआवजे की रकम को 12500 से बढ़ाकर 50000 रुपये कर दिया है।

वैश्विक नवाचार सूचकांक – 2019

वैश्विक नवाचार सूचकांक – 2019 को केॆद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 24 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में जारी किया गया। इस बार विश्व के कुल 129 देशों को इसमें स्थान दिया गया था। जिनमें भारत को 52वां स्थान प्राप्त हुआ। 2018 में भारत को 56 वां स्थान प्राप्त हुआ था। इस बार इस सूचकांक की थीम ‘स्वस्थ जीवन सृजन-चिकित्सा नवाचार का भविष्य’ है।

प्रसून बनर्जी और केशव दत्त को मिला मोहन बगान रत्न पुरस्कार –

सांसद औऱ पूर्व फुटवॉलर प्रसून बनर्जी और हॉकी टीम के पूर्व सदस्य केशव दत्त को सन् 2019 का मोहन बगान रत्न सम्मान दिया गया। यह सम्मान इन्हें 29 जुलाई को मोहन बगान क्लब के स्थापना दिवस के मौके पर दिया गया। ये दोनों ही खिलाड़ी इस क्लब से लंबे समय से जुड़े हुए थे। केशव दत्त ने सन् 1952 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

धोनी ने शुरु की लेफ्टिनेंट कर्नल के पद की ट्रेनिंग –

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भरतीय सेना ने सन् 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक प्रदान की थी। इन्होंने हाल ही में सेना की पैराशूट रेजिमेंट में दो माह की ट्रेनिंग शुरु की है। ये 31 जुलाई से 15 अगस्त तक यूनिट के साथ कश्मीर में ट्रेनिंग करेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्रियों की याद में बनाया जाएगा संग्रहालय –

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समारोह के दौरान यह घोषणा की कि दिल्ली में भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की याद में एक म्यूजियम बनाया जाएगा। उन्होंने सभी प्रधानमंत्रियों के परिवारों से आग्रह किया कि वे उनके जीवन से जुड़ी चीजों को साझा करें। यह घोषणा उन्होंने पूर्व प्रधानमन्त्री चंद्रशेखर पर लिखी किताब ‘चंद्रशेखर- द बेस्ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स‘ के विमोचन के वक्त की।

अगले गृह सचिव होंगे अजय कुमार भल्ला –

हाल ही में केंद्र सरकार से अजय कुमार भल्ला को नया गृह सचिव बनने की घोषणा की है। से वर्तमान गृह सचिव राजीव गौवा के सेवानिवृत होने के बाद पदभर गृहण करेंगे। अजय भल्ला इससे पहले ऊर्जा सचिव थे। ये असम-मेघालय कैटडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इस पद पर इनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

इसरो की कॉमर्शियल इकाई ने तीन साल में लॉंच किए 239 सैटेलाइट –

इसरो की वाणिज्यिक इकाई एन्ट्रिक्स कॉर्पोरेशन से पिछने तीन वर्षों में कुल 239 सैटेलाइट लांच किये हैं।

ऑपरेशन विजय को पूरे हुए 20 वर्ष –

1999 मे हुए कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ऑपरेशन विजय को अब 20 वर्ष पूरे हो चुके है। कारगिल विजय दिवस प्रतिवर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। इस बार 26 जुलाई को 20वां कार्गिल विजय दिवस मनाया गया। इस दिस कारगिल युद्ध में शहीद हुए हमारे जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है। यह युद्ध 03 मई 1999 को शुरु हुआ और करीब ढाई माह तक चलने के बाद 26 जुलाई को समाप्त हुआ।

SC ने सिनेमा हॉल को बाल यौन शोषण रोकने संबंधी वीडियो दिखाने के निर्देश दिए-

भारत में बाल अपराधों के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए यह निर्देश जारी किया कि सिनेमा हॉल में बाल यौन शोषण और बाल अपराधों को रोकने संबंधी वीडियो दिखाएं और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर प्रदर्शित किए जाएं।

तीन तलाक विधेयक संसद के दोनों सदनों से पास –

तील तलाक विधेयक 25 जुलाई 2019 को संसद से ध्वनिमत से पारित हो गया था। इसके बाद 30 जुलाई को इसे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में पेश किया। इसके बाद राज्यसभा में वोटिंग हुई जिसमें 99 सदस्यों ने इसके पक्ष में और 84 ने इसके विपक्ष में वोट किया। इसके साथ यह राज्यसभा से भी पारित हो गया। विधेयक में एक साथ तीन तलाक को अपराध करार दिया गया। ऐसे अपराधी को तीन साल तक की सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान किया गया। इसके अपराधी को पुलिस बिना वारंट के भी गिरफ्तार कर सकती है। इसमें सजा का प्रावधान तभी है जब शिकायत पीड़ित महिला या उसके किसी सगे-संबंधी द्वारा की जाए।

भारत से पहले विश्व के 22 देश तीन तलाक को प्रतिबंधित कर चुके हैं। तीन तलाक को प्रतिबंधित करने वाला पहला देश मिश्र है।

वंदेमातरम को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग वाली याचिका हाईकोर्ट ने खारिज –

दिल्ली हाईकोर्ट ने वंदेमातरम को राष्ट्रगान का दर्जा देने की मांग करने वाली एक याचिका को खारिज कर दिया है।

यूकिया अमानो का निधन-

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख यूकिया अमानो का हाल ही में निधन हो गया है। वे वर्ष 2009 से इसके महानिदेशक थे। यह उनका तीसरा कार्यकाल था जो कि साल 2021 में खत्म होना था।

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास –

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

येदियुरप्पा बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री –

हाल ही में बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद की शपथ गृहण की। इन्होंने चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पूर्व 24 जुलाई को एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास मत को पास नहीं कर पायी। येदुरप्पा कर्नाटक की शिकारीपुरा विधानसभा सीट ने विधायक है। ये पहले 2007 में सात दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने। इसके बाद दूसरी बार 30 मई 2008 को दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने और जुलाई 2011 को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पद छोड़ना पड़ा।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस –

बाघों के अवैध शिकार और वनों की कटाई के चलते बाघों की संख्या में आयी कमी का मद्देनजर प्रति वर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है। इस वर्ष भारत में बाघों की कुल संख्या 2967 आंकी गई है।

केंद्र सरकार की आर्थिक जनगणना की शुरुवात त्रिपुरा से –

केंद्र सरकार ने सातवीं आर्थिक जनकणना की शुरुवात 29 जुलाई 2019 से त्रिपुरा राज्य से कर दी है। इसके बाद यह पदुचोरी में की जाएगी। यह जनगणना दिसंबर 2019 तक पूर्ण होने की संभावना है। भारत में पहली आर्थिक जनगणना सन् 1977 मे हुई थी। इसके बाद क्रमशः 1980, 1990, 1998, 2005, 2013 में हुई थी। इस तरह 2019 में होने वाली यह आर्थिक जनगणना इसका 7वां संस्करण है।

संजय सिंह ने दिया राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा –

कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हाल ही में राज्यसभा की सदस्यता और पार्टी ने इस्तीफा दे दिया है। अब तक ये असम से राज्यसभा सदस्य थे। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में ये सुल्तानपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़े थे और बीजेपी की मेनका गाँधी से हार गए थे। इसके इस्तीफे के बाद राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 240 रह गई है। ध्यातव्य है कि राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 हो सकती है। ये साल 1998 में अमेठी से सोकसभा सांसद रह चुके हैं। इसके बाद ये अटल बिहारी की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। ये 2009 के लोकसभा चुनाव में सुल्तानपुर से सांसद चुने गए।

रात 10 बजे तक खुली रहेंगी देश की 10 ऐतिहासिक इमारतें –

संस्कृति मंत्रालय ने यह फैसला लिया है कि अब देश की 10 ऐतिहासिक इमारतें सूर्योदय से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खुली रहेंगी। ध्यान रहे कि इनमें ताजमहल शामिल नहीं है।

ओडिशा के रसगुल्ला को मिला जीआई टैग –

29 जुलाई को ओडिशा के रसगुल्ला को जियोग्राफिकल इंडीकेशन का टैग मिल गया है। ओडिशा सरकार ने सन् 2018 में जीआई टैग हेतु आवेदन किया था। हालांकि बंगाल के रसगुल्ला को सन् 2017 में ही जीआई टैग मिल गया था।

रूस से आर – 27 मिसाइल खरीदेगा भारत –

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने रूस से 1500 करोड़ की आर – 27 मिसाइल खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। 253 किलोग्राम की इस मिसाइल को 60 किमी की रेंज तक 25 किमी की ऊंचाई से लाँच किया जा सकता है।

Leave a Comment

चैट खोलें
1
मदद चाहिए ?
Scan the code
हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?